राजस्थान बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना 2022: Balika Durasth Shiksha Yojana कब लागू हुई, पात्रता जाने

राजस्थान बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना 2022: Balika Durasth Shiksha Yojana कब लागू हुई, पात्रता जाने राजस्थान बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना राजस्थान की सरकार के द्वारा राजस्थान की बालिकाओं और महिलाओं को उच्च शिक्षा प्राप्त करवाने के लिए शिक्षा के क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण कदम उठाया गया है ।

राजस्थान बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना 2022: Balika Durasth Shiksha Yojana कब लागू हुई, पात्रता जाने राजस्थान बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना राजस्थान की सरकार के द्वारा राजस्थान की बालिकाओं और महिलाओं को उच्च शिक्षा प्राप्त करवाने के लिए शिक्षा के क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण कदम उठाया गया है ।

राजस्थान की बालिकाओं और महिलाओं की शिक्षा सुचारू रूप से चल सके और उच्च शिक्षित हो सके इस को ध्यान में रखते हुए राजस्थान सरकार द्वारा एक योजना की शुरुआत की गई है।

Balika Durasth Shiksha Yojana

इस योजना का नाम है राजस्थान बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना है ।इस योजना के अंतर्गत उन महिलाओं और बालिकाओं को विद्यालयों से जोड़ा जाएगा जो किन्हीं कारणों से अभी तक नियमित शिक्षा प्राप्त नहीं कर सकीं हैं।

राजस्थान सरकार इस योजना के माध्यम से बालिकाओं और महिलाओं को उच्च शिक्षा भी प्राप्त करवाएगी और इसके साथ ही शिक्षण संस्थाओं को फीस का भुगतान के लिए पुनर्भरण भी देगी। Balika Durasth Shiksha Yojana

Balika Durasth Shiksha Yojana 2022 Highlights Key

योजनाबालिका दूरस्थ शिक्षा योजना
शुरूवात किसने की मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी के द्वारा
राज्य राजस्थान 
घोषित की गई थीबजट सत्र् 2022-23 के दौरान
beneficiaryवह बालिकाऐ /महिलाएं जो विभिन्न कारणों से नियमित महाविद्यालय/ विश्वविद्यालय नहीं जा सकती है
purposeदूरस्थ माध्यम से बालिकाओं/महिलाओं को उच्च शिक्षा से जोड़ना
लाभार्थियों की संख्याप्रति वर्ष 36 हजार 300
निर्धारित बजट राशि 14.83 करोड़
अधिकारिक वेबसाइटजल्द ही लांच की जाएगी

राजस्थान बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना,अगर आप भी राजस्थान के निवासी हैं और राजस्थान बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना से जुड़कर उच्च शिक्षा ग्रहण करना चाहते हैं तो आप से निवेदन है कि हमारे इस आर्टिकल को अवश्य पढ़ें।

इससे आपको काफी जानकारी मिलेगी जैसे कि यह योजना क्या है, इसकी पात्रताए क्या है, इसके उद्देश्य क्या है, इसके तहत आवेदन कैसे कर सकते हैं, आदि तमाम जानकारी इस आर्टिकल के माध्यम से हम आप तक पहुंचाएंगे।।

rajasthan back to work scheme

राजस्थान बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना क्या है ?

राजस्थान बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना,राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी के द्वारा बालिकाओं की शिक्षा को मजबूत करने के लिए बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना को लागू किया गया है। इस योजना के माध्यम से हर साल राज्य की 36 हजार 300 बालिकाएं और महिलाएं दूरस्थ शिक्षा के माध्यम से उच्च शिक्षा प्रदान कर सकेंगी ।

राजस्थान बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना,ऐसी बालिकाएं और महिलाएं जो किन्हीं कारणोंबस नियमित रूप से विद्यालय नहीं जा सकती हैं या नियमित रूप से अभी तक विद्यालय नहीं जा सकी हैं ऐसी बालिकाओं और महिलाओं की शिक्षा को मजबूत करने के लिए राजस्थान सरकार के द्वारा इस योजना की शुरुआत की गई । इस योजना के माध्यम से राजस्थान सरकार बालिकाओं और महिलाओं को घर बैठे शिक्षा ग्रहण करवाएगी ।

प्रत्येक वर्ष 36 हजात 300 बालिकाओं को दूरस्थ शिक्षा के माध्यम से उच्च शिक्षा प्रदान करवाई जाएगी  । इसके लिए सरकार ने ₹14.83 करोड़ की राशि की स्वीकृति प्रदान कर दी है। प्रदेश के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी ने 2022- 23 मई इस योजना को सरकार में लागू करने की घोषणा की थी।  उक्त घोषणा के क्रियान्वयन में ही मुख्यमंत्री जी के द्वारा मंजूरी प्रदान कर दी गई गई थी। अब इस योजना को पूरे प्रदेश में लागू कर दिया गया है।

BOOK Download –

ऋग्वेद हिंदी पीडीएफ डाउनलोड
ऋग्वेद पीडीएफ डाउनलोड

राजस्थान बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना की विशेषताएं

  • राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी ने बजट 2022-23 में बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना को लागू करने की घोषणा की थी।
  • उक्त घोषणा की क्रियान्वित के दौरान ही मुख्यमंत्री जी के द्वारा इस योजना को स्वीकृति प्रदान कर दी गई थी।
  • इस योजना के माध्यम से राज्य की उन बालिकाओं और महिलाओं को दूरस्थ माध्यम से उच्च शिक्षा से जोड़ा जाएगा। जो विभिन्न कारणों से नियमित रूप से महाविद्यालय और विश्वविद्यालय नहीं जा सकते हैं।
  • बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना की खास बात यह है सरकार बालिकाओं और महिलाओं को उच्च शिक्षा ग्रहण करने के लिए संस्थाओं को भुगतान की गई फीस की भरपाई भी करेगी।
  • प्रदेश सरकार द्वारा इस योजना के तहत प्रतिवर्ष 36 हजार 300 महिलाओं को शिक्षा प्रदान की जाएगी।
  • इस योजना के तहत सरकार ने 14.83 करोड रुपए की धनराशि को मंजूरी दी है।
  • सरकार द्वारा अनुदानित विश्वविद्यालय राज्य के राजकीय संस्थान खुला विश्वविद्यालय कोटा के द्वार बालिकाओं और महिलाओं को उच्च शिक्षा का अध्ययन करवाया जाएगा।
  • बालिकाओं और महिलाओं की फीस पुनर्भरण के लिए स्नातक स्तर के पाठ्यक्रमों में 16000 सीटें ,स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों में 53100 ,डिप्लोमा पाठ्यक्रमों में 10000 ,पीजी डिप्लोमा पाठ्यक्रमों में 3000 एवं प्रमाण पत्र पाठ्यक्रमों में 2000 सीटों का प्रावधान किया है ।
  • यह योजना राज्य में उच्च शिक्षा प्रोत्साहन की दिशा में एक नया मोड़ प्रदान करेगी जिससे समाज में उच्च शिक्षा को बढ़ावा मिलेगा।

बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना के तहत आवश्यक पात्रता 

  • आवेदिका महिला और बालिकाओं को राजस्थान का स्थाई निवासी होना चाहिए ।
  • इस योजना के तहत 12वीं पास महिलाएं और बालिकाएं ही पात्र होंगी ।
  • इस योजना के तहत केवल वही महिलाएं और बालिकाएं आवेदन कर पाएंगे जो किन्ही कारणों बस नियमित रूप से विद्यालय नहीं जा सके ।
  • ग्रेजुएशन पोस्ट ग्रेजुएशन डिप्लोमा पाठ्यक्रम पीजी डिप्लोमा पाठ्यक्रम और प्रमाणपत्र पाठ्यक्रम के लिए ही बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना राजस्थान के तहत आवेदन किया जा सकता है ।

nrega job card new list latest update

राजस्थान बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना के तहत आवेदन प्रक्रिया

राजस्थान बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना,राजस्थान सरकार द्वारा बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना को राज्य में लागू कर दिया है। जल्दी इस योजना के तहत आवेदन के लिए आधिकारिक वेबसाइट भी खोल दी जाएगी। जैसे ही अधिकारी वेबसाइटलॉन्च होगी तो हम आपको हमारे आर्टिकल के माध्यम से आपको तुरंत सूचित करेंगे। आप बने रहिए निरंतर हमारे आर्टिकल्स के साथ और नोटिफिकेशन ऑन कर लिजिए  धन्यवाद ||

यह भी पडे –

उत्तराखंड फ्री टैबलेट योजना
मुख्यमंत्री नोनी सशक्तिकरण सहायता योजना
दुर्गा सप्तशती पीडीएफ
अमृत ​​सरोवर योजना के लाभ
स्मार्ट अर्बन फार्मिंग योजना
मेरी पहचान पोर्टल ऑनलाइन आवेदन