धीरूभाई अम्बानी जीवनी – हिंदी PDF Dheerubhai Ambani Biography In Hindi PDF Free Download

धीरूभाई अंबानी

धीरूभाई अंबानी

जीवनी

dheerubhai ambani )हर आदमी के जीने के अलग अलग मकसद होते है। कोई कुछ करना चाहता है तो कोई कुछ । मगर अंतोगत्वा वह सफल होना चाहता है ।बस शर्त यह रहती है की सभी की अलग अलग सोचने और करने की क्षमता होती है।

मगर यह बात बिल्कुल सूर्य निकलने जितनी सत्य है कि जो भी मेहनत करेगा वह सफल जरूर होगा ,हा ये बेसक हो सकता है की उसके दुख के दिन कुछ ज्यादा हो।

कुछ इसी तरह भारत के जाने माने उद्योगपति धीरू भाई अंबानी की भी कहानी है जिन्होंने एक आम आदमी की

धीरूभाई अम्बानी ))तरह  सपने देखकर और आम आदमी से शुरुवात करके अपना हर सपना पूरा किया और लाखो लोगो को अपने सपनो को सच में बदलने की प्रेरणा भी दी।उन्होंने सिद्ध किया की अगर मन में विश्वास हो, मेहनत पर भरोसा, तो अपने जीवन में सबकुछ पाया जा सकता है।

पुस्तक : धीरूभाई अम्बानी जीवनी

लेखक : रेनू सरन

पुस्तक की भाषा : हिंदी

पेज : 43

dheerubhai ambani का परिचय

धीरज लाल अंबानी गुजरात के एक साधारण से अध्यापक हीरा चंद्र गोवर्धन के पुत्र थे। उन्होंने कम उम्र में ही काम करना शुरू कर दिया। और यही से धीरज लाल अंबानी से धीरू भाई अंबानी बनने की कहानी शुरू होती है। उन्होंने अपने मित्रो से उधर लेकर अपना कारोबार शुरू किया।और धीरे धीरे आज अंबानी परिवार ने पूरी भारतीय अर्थव्यस्था पर अपनी पकड़ बना ली।

धीरज लाल से धीरू भाई अंबानी बनने का सफर

धीरूभाई अम्बानी )) बचपन में ही इनके परिवार की हालत ठीक नही थी।तो इन्होने बहुत ही कम उम्र से ही बाहर काम करना स्टार्ट कर दिया।फिर इन्होने कई वर्षो तक अदन में काम किया जहा इन्होने बिजनेस के बेसिक तौर तरीके ,गुना भाग ,लाभ हानि, कस्टमर बिहेवियर etc को भली भांति सीखा।जो आगे चलकर इनके काफी काम आया । वहा से आकर इन्होने भारत में पहली बार रिलायंस कमर्शियल कॉर्पोरेशन नाम से एक कंपनी खोली जो अदन में उनके जरूरत के सामान भेजती थी। वहा पर कई साल रहने का अनुभव उनके काम आया और यही से इनकी किस्मत बदलनी स्टार्ट हुई ।इनका बिजनेस चल पड़ा। साथ ही में इन्होने मसालों का भी बिजनेस किया।

Only विमल की कहानी

 इन्होने ही विमल ब्रांड की शुरुवात की।जो इनके सफलता की पहली सीढ़ी बनी।इन्होने खुद अपने से अपने प्रोडक्ट खुद रिटेलर तक पहुंचाया जिस वजह से इन्होने जल्दी हो पूरे बाजार पर अधिकार कर लिया ।और यही से विमल से विमल ब्रांड की दिलचस्प कहानी की शुरुवात हुई ।

सम्राट अशोक – हिंदी PDF Free Download

सक्सेस मंत्र

इन्होने हमेसा सबको साथ लेकर चलने पर फोकस किया ।सबकी इंडिविजुअल फेलियर और सक्सेस को ध्यान में रखकर उनका रोल डिसाइड किया ।इन्होने रॉ प्रोडक्ट पर भी काफी वर्क किया।

रिव्यू

बेशक धीरूभाई अंबानी की जीवनी काफी मोटिवेशनल है। इसी से उनके जीवन के उन कोरे लम्हों को भी जानने का मौका मिलता है जिसकी वजह से अंबानी आज अंबानी है।

इससे पता चलता है की सफलता का कोई शॉर्टकट नही है जो मेहनत करेगा, एक निश्चित दिशा में, एक निश्चित उद्देश्य के साथ बेशक वह सफल होगा ।सफलता तप, त्याग,समर्पण,मेहनत और समय मांगती है।

जब कभी भी मौका मिले हमे ऐसे व्यक्तियों के जीवन के हर पन्ने को जानने की अनवरत कोशिश करते रहना चाहिए।

वैसे पढ़ने को तो बहुत कुछ धरा है इस धरा पर ,पर कुछ अच्छा पढ़िए ।।

PDF डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लीक करे

Leave a Comment