Sauchalay List | शौचालय सूची 2022: ग्रामीण शौचालय लिस्ट ऑनलाइन देखें

Sauchalay List, शौचालय सूची 2022 ऑनलाइन कैसे देखे हैं ग्रामीण शौचालय लिस्ट ऑनलाइन देखने की पूरी जानकारी आज इस आर्टिकल के माध्यम से प्रदान करेंगे शौचालय सूची 2022 को केंद्र सरकार द्वारा ऑनलाइन जारी कर दिया गया है।

Sauchalay List, शौचालय सूची 2022 ऑनलाइन कैसे देखे हैं ग्रामीण शौचालय लिस्ट ऑनलाइन देखने की पूरी जानकारी आज इस आर्टिकल के माध्यम से प्रदान करेंगे शौचालय सूची 2022 को केंद्र सरकार द्वारा ऑनलाइन जारी कर दिया गया है।

देश के जिन ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों ने स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत अपने घरों में शौचालय बनवाने के लिए आवेदन किया है उन लोगों का नाम इस लाभार्थी सूची के अंतर्गत जारी कर दिया गया है।

New Sauchalay List
Sauchalay List शौचालय लिस्ट 2022

देश के नागरिकऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर शौचालय सूची में अपना नाम चेक कर सकते हैं। इससे देश के नागरिकों को काफी सहूलियत होगी उनका समय और पैसा दोनों बचेगा और किसी भी सरकारी दफ्तर के चक्कर नहीं लगाने होंगे।

आपको बताते चलें कि Sauchalay List शौचालय सूची 2022 (toilet list 2022) को ऑनलाइन करने से लोगों को काफी सहूलियत मिलेगी आज अपने इस आर्टिकल में आपको बताएंगे, कि शौचालय की सूची में ऑनलाइन अपना नाम कैसे चेक कर सकते हैं जानकारी के लिए ध्यानपूर्वक पढ़िए हमारा ये खास आर्टिकल।

देश के जो भी इच्छुक लाभार्थी इस शौचालय लिस्ट में अपना नाम देखना चाहते हैं वह घर बैठे इंटरनेट के माध्यम से ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर अपना नाम आसानी से चेक कर सकते हैं। ग्रामीण क्षेत्र के जिन लोगों ने अभी तक आवेदन नहीं किया है वह जल्द से जल्द स्वच्छ भारत मिशन के तहत आवेदन करें और अपने घरों में शौचालय बनवाएं आप इस पोर्टल पर आसानी से नई शौचालय लिस्ट देख सकते हैं।।

स्वच्छ भारत मिशन का स्टैटिसटिक्स

Toilet build since 2nd October 20141082.52 lakh
Increase in HHs with toilet since 2nd October 201461.24%
Toilet built in 2021-22.783397
Nom of ODF District.711
No. of ODF gram panchayat.2,62,771
No of the ODF Villages6,03,006
The photograph uploaded since 2nd October 20141050.75 lakh
Photographs uploaded (SBM Funded) since 2nd October 2014.98.98%
Photograph Uploaded in 2021-227,77,533

प्रधानमंत्री स्वच्छ भारत मिशन Prime Minister Swachh Bharat Mission

Sauchalay List शौचालय सूची 2022 भारत सरकार देश के गरीब परिवारों के लिए शौचालय योजना लाई है, जिसके अंतर्गत गरीब परिवार के ऐसे व्यक्ति जिन की आर्थिक स्थिति काफी कमजोर है और वह शौचालय का निर्माण नहीं करवा पा रहे हैं उन्हें इस योजना के अंतर्गत सरकार के तरफ से शौचालय प्रदान किया जाएगा।

सरकार शौच के लिए बाहर जाने का विरोध कर रही है और वह चाहती है कि लोगों को शौच के लिए बाहर ना जाना पड़े इसके लिए सरकार ने प्रधानमंत्री स्वच्छ भारत मिशन योजना के तहत ग्रामीण और शहरी इलाकों में स्वच्छता को बढ़ावा देने के लिए शौचालय का निशुल्क निर्माण किया जा रहा है।

इस योजना के अंतर्गत लाभार्थियों को सरकार द्वारा 12000 की आर्थिक सहायता प्रदान की जा रही है जिसके तहत अपना शौचालय बनवा कर स्वच्छता को बढ़ावा दे सकते हैं।ग्रामीण क्षेत्रों में जीवन यापन करने वाले लोग जो आर्थिक स्थिति से कमजोर हैं अपना शौचालय का निर्माण नहीं करवा सकते हैं ऐसे लोगों के लिए यह योजना रामबाण साबित हुई है भारत सरकार की इस योजना की जमकर सराहना हो रही है और इस योजना का लाभ ले रहे हैं ।।।

स्वच्छ भारत मिशन के उद्देश्य purpose

जैसा कि आप लोग जानते हैं कि देश के ग्रामीण क्षेत्रों में ऐसे बहुत से लोग हैं जिनके घर में अभी भी शौचालय नहीं है आर्थिक स्थिति कमजोर होने के कारण वे अपने घर में शौचालय का निर्माण नहीं करवा रहे हैं इसी को ध्यान में रखते हुए भारत सरकार ने स्वच्छ भारत अभियान शुरू किया है।

Sauchalay List, इसके अंतर्गत सरकार ग्रामीण क्षेत्रों में निवास करने वाले लोगों के घरों में मुफ्त शौचालय बनवाएगी  और स्वच्छता को बढ़ावा देगी आपको बता दें कि स्वच्छ भारत मिशन योजना के अंतर्गत सरकार ₹12000 की आर्थिक मदद प्रदान कर रही है।

जिससे लोग घर पर ही शौचालय बनवा सकेंगे और उनके जीवन स्तर में सुधार होगा और स्वच्छता को बढ़ावा मिलेगा भारत सरकार द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों को शौचालय अनुदान लेकर घर में शौचालय बनवाने की सहायता सरकार द्वारा प्रदान की जा रही है इससे स्वच्छता में काफी सहायता मिलेगी और देश सशक्त वह आत्मनिर्भर बनेगा और स्वच्छता के क्षेत्र में भी आगे होगा।।

Sauchalay List शौचालय लिस्ट 2022 के लाभ benefit

  • ऑनलाइन सुविधा का लाभ देश के ग्रामीण क्षेत्रों के गरीब लोग उठा सकेंगे। 
  • देश के लोग घर बैठे इंटरनेट की सहायता से अपना नाम शौचालय की लिस्ट में चेक कर सकते हैं।
  • स्वच्छ भारत मिशन के तहत घरों में शौचालय बनाए जा रहे हैं इसमें कितने लोगों के घर शौचालय बनना है और इसमें से कितने लोगों का बन चुका है एबीएम रिपोर्ट में देखा जा सकता है।
  • इसमें ग्राम पंचायत शौचालय लिस्ट ब्लॉक या ग्राम बार लिस्ट देख सकते हैं। 
  • ग्रामीण नई शौचालय सूची की सहायता से आप आसानी से इस बात का पता लगा सकते हैं कि स्वच्छ भारत योजना के अंतर्गत किसका शौचालय बन चुका है। 
  • इस सुविधा के जरिए लोगों के समय की बचत होगी।
  • जिन लोगों का नाम शौचालय लिस्ट के अंतर्गत आएगा उनके घरों में केंद्र सरकार की तरफ से मुक्त शौचालय बनवाया जाएगा।।

यह भी पड़े-sukanya samriddhi yojana

शौचालय सूची 2022 में ऑनलाइन अपना नाम कैसे देखें 

देश के जो  इच्छुक लाभार्थी शौचालय लिस्ट में अपना नाम देखने के लिए निम्नलिखित तरीके को फॉलो करें..

  • सर्वप्रथम लाभार्थी को स्वच्छ भारत मिशन की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खोलकर आएगा।
  • इस पेज पर आपको स्वच्छ भारत मिशन टारगेट वर्सेस अचीवमेंट ऑन द बेसिस ऑफ डिटेल्स इंटर्ड का ऑप्शन दिखाई देगा आप को इस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। 
  • ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने कंप्यूटर स्क्रीन पर अगला पेज खोलकर आएगा इस पेज पर आपको स्टेट, डिस्ट्रिक्ट ,ब्लॉक आदि का चयन करना होगा।
  • इसके बाद आपको व्यू रिपोर्ट के बटन पर क्लिक करना होगा इसके बाद आपके सामने ग्रामीण शौचालय की सूची खुलकर आ जाएगी इस सूची में आप अपना नाम देख सकते हैं।।

स्वच्छ भारत मिशन की राज्यवार वेबसाइट की लिस्ट 

राज्य/केंद्र शासित प्रदेशवेबसाइट  लिंक
छत्तीसगढ़यहां क्लिक करें
कर्नाटकायहां क्लिक करें
केरलायहां क्लिक करें
मध्य प्रदेशयहां क्लिक करें
महाराष्ट्रयहां क्लिक करें
उड़ीसायहां क्लिक करें
पंजाबयहां क्लिक करें
अंडमान एंड निकोबार आईलैंडयहां क्लिक करें
आंध्र प्रदेशयहां क्लिक करें
पंजाबयहां क्लिक करें
तेलंगानायहां क्लिक करें
त्रिपुरायहां क्लिक करें
वेस्ट बेंगलयहां क्लिक करें
जम्मू एंड कश्मीरयहां क्लिक करें

FAQ-

प्रश्न-शौचालय सूची 2022 वेबसाइट कोनसी है ?

उत्तर-वेबसाइट का लिंक यहाँ क्लिक करे है|

प्रश्न-सरकार ग्रामीण क्षेत्रों में शौचालयों के निर्माण के लिए कितने रुपये प्रदान कर रही है?

उत्तर-केंद्र सरकार ग्रामीण क्षेत्रों में शौचालयों के निर्माण के लिए 12 हजार रुपये प्रदान कर रही है।

Q- What is the toilet list 2022 website?

Ans – Click here to link to the website.

Q- How much money is the government providing for the construction of toilets in rural areas?

Ans- The central government is providing 12 thousand rupees for the construction of toilets in rural areas