7 habits of highly effective people summary: दुनिया के कामयाब लोगो की सात आदतें pdf Download

7 habits of highly effective people स्टीफन कोवी ने यह बेस्टसेलर किताब 7 habits of highly effective people book pdf लिखी है। स्टीफन कोवी ने दुनिया के सबसे सफल व्यक्तियों से उनके आदतों के बारे में जाना।

7 habits of highly effective people स्टीफन कोवी ने यह बेस्टसेलर किताब 7 habits of highly effective people book pdf लिखी है। स्टीफन कोवी ने दुनिया के सबसे सफल व्यक्तियों से उनके आदतों के बारे में जाना।

कोवि ने तीन दशक से ज्यादा समय इस किताब 7 habits of highly effective people को लिखने में बीता दिया। उन्होंने दुनिया के सभी सफलतम लोगो से मिले, उनके जीवन के सिद्धांतों, आदत के बारे में जाना, निरंतर अभ्यास किया। उन आदतों का प्रयोग किया। सेमिनार किया फिर जाकर यह बेस्ट सेलर किताब लिखा।

7 habits of highly effective people
7 habits of highly effective people

7 habits of highly effective people Free Download

यह किताब 1989 में प्रकाशित की गई थी। तीन दशक सफलतम अध्यन, और रिसर्च के बाद लिखी गई थी। इस बेस्टसेलर किताब की अभितक 25 मिलियन यानी  दो करोड़ से ज्यादा कॉपी बिक चुकी है।

patanjali yoga sutra pdf

1989 में प्रकाशित यह किताब न्यूयॉर्क टाइम्स की बेस्ट सेलर सूची में लगातार 5 सालों तक टॉप रही। यह किताब 400 पेज की है, हम इस लेख के मदद से कम से कम शब्दों में जानकारी साझा कर रहा हु। आशा है, आपको पसंद आएगी।

7 habits of highly effective people द्वारा बताए गए सफल 7 आदतों निम्नलिखित है;

 प्रो- एक्टिव बनना

BE PROACTIVE

प्रभावी व्यक्तियों की पहली और बुनयादी आदत है, निरंतर सक्रिय बने रना। प्रो- एक्टिव व्यक्ती को वर्तमान स्थिति प्रभावित नहीं कर पाती है, चाहे परिस्थिति अनुकूल हो या विपरीत ऐसे व्यक्तित्व पर असर नहीं करता है। ये अपना मौसम अपने अनुसार बनाते है। इसका नतीजा वह रहता है, की वे बाहरी परिस्थिति को जिम्मेदार नहीं ठहराते है, बल्कि अपने मूल्यों पर आधारित सचेत चयन के रूप में उन्हें स्वीकारते है।

दूरदृष्टि रखना

BEGIN WITH THE END IN MIND

7 habits of highly effective people स्टीफन कोवी के मुताबिक प्रभावी व्यक्तित्व को व्यक्तित्व में दूर तक  देखने और सोचने की क्षमता होती है, जिसके आधार पर वे अपने मूल्यों को निर्धारित करते हैं। स्टीफन कोवी कहते है, की को भी कार्य हम करते है, उसकी स्पष्ट तस्वीर और उसकी समाप्ति से शुरुवात होनी चाहिए। किसी भी कार्य की समाप्ति हमारे चेतन मन में स्पष्ट रूप से अंकित रहना चाहिए।

आप अपने आप को विभिन्न परिस्थिति और सिद्धांत के आधार पर रखकर इस सिद्धांत को जांच कर सकते है;

  • आप अपने अंतिम यात्रा के बारे में विस्तृत रूप से कल्पना कीजिए, कौन कौन से लोग आपके अंतिम यात्रा में शामिल हुए है, आपके बारे में लोग क्या चर्चा कर रहे है।
  • आप अपने जीवन के अंतिम 30 दिनों के बारे में कल्पना कीजिए।
  • आप अपने व्यक्तिगत जीवन और पेशेवर जीवन को अलग अलग करके देखिए।

प्राथमिकता तय करना

PUT FIRST THINGS FIRST

स्टीफन कोवी कहते है, की आप अपनी प्राथमिकता तय कीजिए। एक वो कौन सी चीजे है, जो आप अपने निजी जीवन की बेहतरी के लिए रोज करना चाहिए, लेकिन अभी नहीं कर रहे है? स्टीफन कोवी कहते है, की कार्य की दो गतिविधि होती है,

  • अति आवश्यक (Urgent)
  • महत्वपूर्ण (Important)

सबसे पहले अपनी प्राथमिकता का चयन करना आवश्यक है, आप कौन से कार्य को अति महत्वपूर्ण सूची में रखते है, और कौन से कार्य को महत्वपूर्ण के सूची में रखते है। आपका 80 प्रतिशत कार्य 20 प्रतिशत कार्य को करने से आता है।

विन-विन फिलॉस्फी

Think win- win

विन विन फिलॉस्फी कोई तकनीक नही बल्कि एक नजरिया है। यह एक ऐसा फ्रेमवर्क है, जिसके तहत हम सभी संबंधतो के परस्पर लाभ की तलाश करते है। विन विन का मतलब है, जिसमे किसी को नुकसान न हो, सबको बराबरी से लाभ हो। यह नजरिया आपसी सहयोग से ही हासिल किया जा सकता है।

सिनर्जी की जरूरत

SYNERGIZE

सिनर्जी का मतलब होता है, मिला- जुला प्रयास। अपनी किताब में काेवी बताते है, कि प्रभावी व्यक्तित्वयो में सिनर्जी की बड़ी क्षमता होती है। इसकी सबसे बड़ी ताकत यह है, कि यह है, की यह लोगो को एक बड़े लक्ष्य के लिए जोड़ती है, सिनर्जी का मतलब तालमेल होता है।

सिनर्जी के मदद से हम नई संभावना को रचनात्मक और खुलापन के जरिए करते है। कोवि बताते है, की यदि हम दो पौधो को एक दूसरे के अगल बगल में उगाते है, तो पौधो की जड़े एक दूसरे से लिप्त हो जाती है, और एक दूसरे को मदद करती है, और मिट्टी की स्वास्थ्य में भी सुधार होता है। ये ताकत होती है, एक दूसरे के तालमेल (synergy) की मदद से।

व्यक्तित्व में धार

SHARPEN THE SAW

प्रभावी व्यक्तित्व निरंतर खुद को कसौटी पर कसते है। इससे उनको व्यक्तित्व में वैसी धार चली आती है, जो औरों व्यक्तित्व में दिखाई नहीं देती है। वे शारीरिक, सामाजिक और भावात्मक, बौद्धिक और आध्यात्मिक स्तर पर निरंतर स्वयं को बेहतर बनाते है। ये 6 वा आदत आपकी सभी आदत को जोड़कर आपके लिए नए एसेट तैयार करता है।

इस 7 habits of highly effective people आदत के तहत कोवी कहते है, की आप अपनी सारी गतिविधियों का सूची बनाए। सूची आने वाली सप्ताह और लक्ष्य के लिए बनाए। और सप्ताह के अंत में अपनी कार्यों का मूल्यांकन की जाए। आपके लक्ष्य में क्या कमी रह गई इसकी मूल्यांकन करे। और उसके अनुसार आगे की रणनीति बनाएं।

गैर से सुनना और समझना

SEEK FIRST TO UNDERSTAND, THEN TO UNDERSTOOD

इस आदत के अनुसार कोवी बताते है, की जब हम एक दूसरे से संवाद कर रहे होते है, तो पहले हमे किसी बात को गहराई से सुनना चाहिए, फिर समझना चाहिए फिर एक्शन लेना चाहिए। जब तक हम किसी भी पुरुष की बात को सुनते नहीं है,ध्यान से तब तक कोई भी पुरुष जीवन में सफल व्यक्तित्व नही कहा जायेगा।

7 habits of highly effective people review

स्टीफन कोवी की ये 7 आदत आपकी जीवन बदलने के लिए काफी है, यह 400 पेज के पुस्तक 5 सालो तक लगातार बिस्टसेलर रही है। इस पुस्तक में जीवन में  बदलाव  के सभी पैराडिग्म दिए हुए है, यह पुस्तक सफलतम व्यक्तित्व की सफल आदत की पैटर्न पर लिखी गई है।

हमे इस 7 habits of highly effective people पुस्तक से अधिक से अधिक लाभ लेना चाहिए।

Download book

4 thoughts on “7 habits of highly effective people summary: दुनिया के कामयाब लोगो की सात आदतें pdf Download”

  1. Hello there! This post could not be written any
    better! Reading through this post reminds me
    of my previous room mate! He always kept talking about this.
    I will forward this article to him. Fairly certain he will have a good read.

    Many thanks for sharing!

  2. Hello, i read your blog occasionally and i own a similar one and
    i was just wondering if you get a lot of spam feedback?

    If so how do you prevent it, any plugin or anything you can advise?
    I get so much lately it’s driving me mad so any support is very much appreciated.

  3. I am not sure where you’re getting your info, but great topic.
    I needs to spend some time learning more or understanding more.
    Thanks for wonderful information I was looking for this information for my mission.

Comments are closed.