buniyaad Yojana: बुनियाद योजना 2022 (Mission buniyaad) Apply online

बुनियाद योजना 2022 | how to apply online बुनियाद योजना | mission buniyaad | buniyaad Yojana Haryana | buniyaad scheme | buniyad Yojana online apply | registration | हरियाणा बुनियाद योजना | बुनियाद योजना क्रियान्वयन

बुनियाद योजना 2022 | how to apply online बुनियाद योजना | mission buniyaad | buniyaad Yojana Haryana | buniyaad scheme | buniyad Yojana online apply | registration | हरियाणा बुनियाद योजना | बुनियाद योजना क्रियान्वयन

बुनियाद योजना 2022

buniyaad Yojana
buniyaad Yojana registration

 हरियाणा एक कृषि प्रधान राज्य है,यह उत्तर भारत का एक समृद्ध राज्य है, कृषि का जीडीपी में अहम योगदान है यहां महिला और पुरुषों के बीच शिक्षा के क्षेत्र में काफी असमानता देखने को मिलती हैं

मुख्यमंत्री जन आवास योजना

हरियाणा में साक्षरता दर में महिलाओं और पुरुषों के बीच काफी अंतर देखने को मिलता है ताजा रिपोर्ट के अनुसार शहरी इलाको में पुरुषों की साक्षरता दर 90.04% है, 

सुकन्या समृद्धि योजना 2022

वहीं महिलाओं की साक्षरता दर 77. 97 प्रतिशत है, यहां लिंगानुपात भी काफी निचले स्तर पर था लेकिन मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर के आने से काफी सुधार हुआ है

बुनियाद योजना 2022:overview

योजनाbuniyad Yojana बुनियाद योजना 2022
उद्देश्यनिशुल्क कोचिंग
लाभनीट जैसी परीक्षाओं में फायदा
शुरुआतहरियाणा sarkar द्वारा
साल2022
आवेदककक्षा नौवीं के छात्र
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन
ऑफिशल वेबसाइटwww.buniyaadhry.com

हरियाणा राज्य में मेधावी बच्चों का भविष्य बनाने के लिए सरकार बुनियादी योजना 2022 लाई है, इस योजना के अंतर्गत अब सरकारी विद्यालय के मेधावी बच्चे निशुल्क प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर सकेंगे। अब नौवीं कक्षा से ही छात्र एवं छात्राओं को को ऑनलाइन माध्यम से तैयारी करवाई जाएगी।

पंचकूला के इंद्रधनुष ऑडिटोरियम में बुनियाद योजना को लांच किया गया इस योजना के लिए छात्रों के ऑनलाइन आवेदन 6 जुलाई से शुरू हो गए हैं इस योजना के अंतर्गत मेडिकल और इंजीनियरिंग की तैयारी करवाई जाएगी। इस योजना के लिए मेधावी छात्र छात्राओं को तीन स्तर के परीक्षा के माध्यम से गुजरना होगा। 

पहली परीक्षा प्रखंड स्तर पर होगी, इसमें पास होने वाले विद्यार्थी दूसरे स्तर की परीक्षा दे पाएंगे। दूसरी परीक्षा जिला स्तर पर होगी जोकि फाइनल परीक्षा होगी।  तीसरे स्तर पर ब्लॉक लेवल और जिला स्तर पर चुने गए विद्यार्थियों का मेरिट लिस्ट बनेगा। 

राज्य भर में 51 बुनियादी केंद्र बनाए गए है, जिनमे 4 भिवानी जिले में है, जो 51 बुनियादी केंद्र पर प्रतियोगी परीक्षाओं की कोचिंग लेंगे.इसके लिए डीएसएस (जिला विज्ञान विशेषज्ञ) और डीएमएस(जिला गणित विशेषज्ञ) को नोडल अधिकारी ड्यूटी लगाई जाएगी।

बुनियाद योजना के लिए मुख्य benefits and विशेषताएं

  • हरियाणा सरकार के द्वारा शुरू की गई बुनियाद योजना क्लास 9वी से बच्चों को बड़ी प्रतियोगी परीक्षा के लिए तैयार करेगी।
  • यह योजना शिक्षा विभाग के माध्यम से मेडिकल और इंजीनियरिंग परीक्षा के साथ-साथ नेशनल टैलेंट सर्च एग्जामिनेशन (NTTSE) और किशोर वैज्ञानिक प्रोत्साहन योजना की तैयारी नवी कक्षा से ही घर बैठे टेबलेट के माध्यम से ऑनलाइन  करवाई जाएगी।
  • बुनियाद योजना के लिए चयनित छात्र छात्राओं को ड्रेस, किताबें, टैबलेट बैग और अन्य परिवहन सुविधाएं शिक्षा विभाग द्वारा उपलब्ध कराई जाएगी।
  • बुनियाद स्कीम के लिए प्रथम चरण बैच 2022- 24 के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 6 जुलाई से शुरू होकर 18 जुलाई को खत्म हुई है।
  • इस योजना के लिए वैसे विद्यार्थी पात्र होंगे जिन्होंने आठवीं कक्षा की परीक्षा पास की है तथा वर्तमान में राजकीय विद्यालयों में नौवीं कक्षा में पढ़ रहे हैं ऐसी विद्यार्थी बैच 2022-24 ,स्टेज-1 के लिए पात्र होंगे तथा इन्हीं विद्यार्थी का का ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवाया जाएगा।
  • बुनियाद स्कीम योजना के लिए शिक्षा विभाग द्वारा  आधिकारिक वेबसाइट लॉन्च कर दिया गया है, WWW.buniyaadhry.com. इसी वेबसाइट पर समय-समय पर सभी जानकारी मुहैया कराई जाएगी छात्र एवं छात्राओं को इस वेबसाइट पर विजिट करना करना चाहिए, यहां stage-1 के लिए एडमिट कार्ड उपलब्ध है।
  • बुनियाद योजना का लाभ लेने के लिए वही छात्र एवं छात्राएं पात्र होंगे जिन्होंने आठवीं कक्षा में कम से कम 60 प्रतिशत अंक के साथ पास हुए हैं।
  • इस योजना के अंतर्गत प्रत्येक जिलों से 100, 100 विद्यार्थी चुने जाएंगे। हरियाणा के हर जिले से 100 100 विद्यार्थी चुने जाएंगे।
  • इस योजना में पात्रता रखने के लिए हरियाणा का स्थाई निवासी होना आवश्यक है तथा सरकारी राजकीय विद्यालय का छात्र- छात्राओं होना भी आवश्यक है।

बुनियाद योजना की समीक्षा

हरियाणा सरकार समय- समय पर शिक्षा के क्षेत्र में आमूलचूल बदलाव ला रही है, इसी का विस्तार बुनियाद योजना है, बुनियाद योजना के माध्यम से गरीब, वंचित, शोषित ,पीड़ित परिवार के बच्चे भी अब प्रतिष्ठित प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करेंगे जोकि अपने आप में एक मिसाल हैं। 

अभी तक मेडिकल परीक्षा की तैयारी के लिए सरकारी विद्यालय के बच्चों जानते तक नहीं थे, वैसे बच्चे और बच्चियां निशुल्क मेडिकल, इंजीनियरिंग, नेशनल टैलेंट सर्च एग्जामिनेशन और किशोर वैज्ञानिक प्रोत्साहन योजना (KVPY) की तैयारी निशुल्क करेंगे। 

बुनियाद योजना 2022 का उद्देश्य

इससे पहले भी हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने गरीब और वंचितों के लिए चिराग योजना लाई थी जिसमें गरीब बच्चों को अपने निकटतम पंजीकृत मान्यता प्राप्त निजी विद्यालयों में मुफ्त पढ़ाई उपलब्ध करा रही है। यह योजना  निश्चित ही गरीब परिवारों के बच्चो की भविष्य संवारने  काम करेगी। इस योजना समाज में सकारात्मक बदलाव लाएगी। 

सरकारी स्कूल के बच्चे शुरू से ही बुनियाद योजना की प्रवेश परीक्षा में दाखिला पाने के लिए कड़ी मेहनत करेंगे जिससे उनका एकेडमिक पढ़ाई में भी सुधार होगा और साथ ही एंट्रेंस का भी तैयारी करेंगे। जब बच्चों में खुद पढ़ने की जिज्ञासा बढ़ेगी तब शिक्षा के क्षेत्र में एक सकारात्मक बदलाव आयेगा। बच्चे शुरू से ही एक सपना, एक लक्ष्य लेकर पढ़ाई करेंगे तो मानसिक तौर पर मजबूत बनेंगे। 

बच्चों को बड़े-बड़े निजी कोचिंग संस्थानों के लिए फीस के बारे में तनाव नहीं होगा। जिसके कारण निजी संस्थानों निजी संस्थानों का एकाधिकार खत्म होगा उनमें प्रतिस्पर्धा बढ़ेगी और शोषण कम करेंगे अभी तक धनाढ्य परिवार के लोग ही मेडिकल और इंजीनियरिंग के परीक्षा में बैठ पाते है, लेकिन अब सरकार के इस पहल से समाज के सभी वर्गों के बच्चे का देश के प्रतिष्ठित प्रतियोगिता परीक्षाओं में  समावेश होगा। 

बुनियादी योजना को हरियाणा सरकार की तरह सभी राज्य सरकार को अपनाने की जरूरत है, और इनमें सभी सरकारी प्रतियोगी परीक्षाओं को सम्मिलित किया जाना चाहिए।

FAQ

बुनियाद योजना क्या है?

बुनियाद योजना में  सरकारी स्कूल में पढ़ने वाले कक्षा 9 के छात्रों को प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी हेतु पूर्णतः निशुल्क कोचिंग दी जाएगी।

बुनियाद योजना में किस कक्षा के छात्र लाभ ले सकते हैं?

इस सरकारी योजना का लाभ सरकारी स्कूल में पढ़ रहे कक्षा नौ के छात्र ही ले सकते हैं।

मिशन बुनियाद 2022 में ऑनलाइन आवेदन कहां और कैसे करना है?

बुनियाद योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन हरियाणा सरकार की ऑफिशल वेबसाइट www.buniyaadhry.com पर जाकर करना होगा

बुनियाद योजना में दूसरे चरण में कुल कितने छात्रों को तैयारी कराई जाएगी?

बुनियाद की स्कीम के तहत दूसरे चरण में कुल मिलाकार लगभग 400 छात्रों को निशुल्क कोचिंग प्रदान की जाएगी

other government schemes