Jharkhand Fasal Rahat Yojana 2022: झारखंड राज्य फसल राहत योजना रजिस्ट्रेशन

Jharkhand Fasal Rahat Yojana 2022 | Online Apply in Jharkhand Fasal Rahat Yojana | झारखण्ड फसल राहत योजना 2022 me ऑनलाइन आवेदन | झारखण्ड फसल राहत योजना पंजीकरण | Fasal Rahat Yojana Form 2022|झारखंड राज्य फसल राहत योजना रजिस्ट्रेशन

Jharkhand Fasal Rahat Yojana 2022 | Online Apply in Jharkhand Fasal Rahat Yojana | झारखण्ड फसल राहत योजना 2022 me ऑनलाइन आवेदन | झारखण्ड फसल राहत योजना पंजीकरण | Fasal Rahat Yojana Form 2022|झारखंड राज्य फसल राहत योजना रजिस्ट्रेशन

jharkhand rajya fasal rahat yojana, kisan fasal rahat yojana,pm kisan fasal bima yojana 2021 list

Jharkhand Fasal Rahat Yojana
Jharkhand Fasal Rahat Yojana

Jharkhand Fasal Rahat Yojana 2022

 झारखंड राज्य सरकार हेमंत सोरेन ने किसानों के लिए एक खास योजना लाई है जिससे भूमिहीन किसान और भूमि वाले किसान को फसल नुकसान होने पर अनुदान की राशि मिलेगी!  जिन किसानों को इस बार कम बारिश के कारण फसल नुकसान का समाना करना पड़ रहा है, वैसे किसान इस योजना का लाभ लेकर फसल नुकसान के लिए मुआवजा प्राप्त कर सकते हैं!

सुकन्या समृद्धि योजना 2022

झारखंड में इस बार बारिश कम होने के कारण सूखे जैसे हालात हो गए हैं, राज्य के कुछ जिलों को छोड़कर किसी भी जिले में सामान्य बारिश नहीं हुई है, जिसके कारण खरीफ फसल का भारी नुकसान हुआ है, खासकर धान की फसलों का नुकसान हुआ है।

किसान के हुए फसल के नुकसान को देखकर झारखंड सरकार ने झारखंड राज्य फसल राहत योजना Jharkhand Fasal Rahat Yojana की शुरुआत की है, इसके तहत कृषि विभाग नुकसान फसलों का आकलन कर मुआवजे का प्रावधान किया है!

Benefits of Jharkhand Fasal Rahat Yojana | झारखंड राज्य फसल राहत योजना से लाभ

कृषि, पशुपालन एवं सहकारिता विभाग झारखंड सरकार के द्वारा संचालित झारखंड राज्य फसल राहत योजना के अंतर्गत सरकार ने धान तथा मक्का के फसल की नुकसान होने पर मुआवजा देने का निर्णय लिया है, 

इसमें 30 से 50 प्रतिशत प्रति एकड़ फसल नुकसान  होने पर ₹3000 तथा 50 प्रतिशत से अधिक फसल नष्ट होने पर ₹4000 देने का निर्णय लिया है। 

एमपी मुख्यमंत्री जन आवास योजना 2022

यह मुआवजा प्रति एकड़ 20% के नुकसान पर ₹3000 और अधिकतम 5 एकड़ के नुकसान पर ₹20000 की सहायता दी जाएगी!  कम से कम 20 प्रतिशत फसल का नुकसान होने की स्थिति में में ही यह सहायता किसानों को दी जाएगी। इस योजना का लाभ लेने के लिए किसानों को इसकी आधिकारिक वेबसाइट

https://jrfry.jharkhand.gov.in/en/ पर जाकर रजिस्ट्रेशन करना होगा!

झारखंड फसल राहत योजना 2022 का उद्देश्य (purpose)

Jharkhand Fasal Rahat Yojana details
Jharkhand Fasal Rahat Yojana details

 झारखंड में कम बारिश होने के कारण सूखे की स्थिति उत्पन्न हो जाती है, जिससे किसानों को फसलों का भारी नुकसान उठाना पड़ता है। झारखंड सरकार इस समस्या का समाधान करने के लिए झारखंड फसल राहत योजना 2022 लके आई है। 

इस योजना के तहत किसानो को आर्थिक सहायता देना है, साथ ही प्राकर्तिक आपदा के समय किसानो की आर्थिक मदद करना है।फसल राहत योजना केअंतर्गत झारखण्ड के  किसानों को अधिकतम ₹20000 की आर्थिक सहायता दी जाएगी।

फसल राहत योजना 2022 का अवलोकन Observation

योजनाJharkhand Fasal Rahat Yojana | फसल राहत योजना 2022
उद्देश्यकिसानों की फसल का नुकसान होने पर आर्थिक सहायता देना
सहायता राशिअधिकतम ₹20,000
साल2022
किस राज्य ने लॉन्च की है झारखंड सरकार ने 
लाभार्थीखेतिहर एवं बटाईदार किसान/ भूमि और भूमिहीन किसान दोनों 
आवेदन प्रक्रियाऑफलाइन अथवा ऑनलाइन
ऑफिशल वेबसाइटjrfry.jharkhand.gov.in
सरकार द्वारा निर्धारित बजट की राशि 2000 करोड़ रुपए

Eligibility for Jharkhand Crop Relief Scheme 2022 झारखंड फसल राहत योजना 2022 के लिए पात्रता,

  •  इस योजना का लाभ लेने के किसान को झारखंड राज्य के निवासी होना अनिवार्य है।
  • छोटे और सीमांत किसान होने चाहिए।
  • यह योजना भूमि और भूमिहीन किसान दोनो के लिए है!
  • झारखंड राज्य फसल राहत योजना में आवेदन करने के लिए किसी भी तरह का शुल्क नहीं लिया जा रहा है!
  • झारखंड राज्य फसल राहत योजना का लाभ वही किसान ले सकते हैं जो फसल बीमा योजना का लाभ नहीं ले रहे हैं!

 Assessment will be done for the loss amount नुकसान राशि के लिए किया जाएगा आकलन 

झारखंड राज्य फसल राहत योजनाJharkhand State Crop Relief Scheme: के अंतर्गत फसलों के नुकसान का आकलन फसल कटाई के बाद हुए नुकसान के आधार पर की जाएगी! इसके लिए विभिन्न स्तरों पर समन्वय समितियों का गठन किया जाएगा। 

इसके लिए ग्राम सभा को जिम्मेदारी दी गई है! ग्राम सभा किसानों से प्राप्त फसल नुकसान को देखने के बाद संबंधित अधिकारी को रिपोर्ट करेगी! इस योजना में प्राकृतिक आपदाओं की निम्नलिखित श्रेणियां शामिल है: बाढ़, तूफान, बवंडर, ज्वालामुखी विस्फोट, भूकंप, सुनामी, तूफान इत्यादि!

How to register for this scheme

झारखंड राज्य फसल राहत योजना Jharkhand State Crop Relief Scheme:के तहत लाभ लेने की पात्रता रखते है वह किसान कॉमन सर्विस सेंटर या वह किसान इस लिंक http://jrfry.jharkhand.gov.in के माध्यम से इस योजना का लाभ ले सकते है! जानकारी के लिए किसान भाई कृषि पशुपालन एवं सहकारिता विभाग के दफ्तर में संपर्क कर सकते हैं इसके अलावा योजना से संबंधित जानकारी के लिए jharkhand.coopregistar@gmail.com या फोन नंबर 0651-2290444 पर संपर्क कर सकते है!

झारखंड राज्य में किसानों के हित के लिए केंद्र सरकार और राज्य सरकार को मिलाकर 113 योजनाएं संचालित है, झारखंड में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि का लाभ लेने वाले किसानों की संख्या 29.38 लाख है, इसके अलावा क्रेडिट कार्ड महज 17.75 लाख किसानों के पास है।

Latest POsts

For the benefit of farmers in the state of Jharkhand, 113 schemes are operated by the Central Government and the State Government, the number of farmers who have taken the benefit of Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi in Jharkhand is 29.38 lakh, apart from this only 17.75 lakh farmers have credit cards.

झारखंड राज्य फसल राहत योजना (JRFRY) फसल बीमा योजना के जगह पर फसल नुकसान होने पर  किसानों को प्रदान की जानेवाली एक फसल क्षतिपूर्ति योजना है । यह किसानों को प्राकृत आपदा के कारण फसल नुकसान के समय में सुरक्षा कवच प्रदान करने तथा एक निश्चित आर्थिक सहायता प्रदान करने के संकल्प को पूरा करेगा । यह योजना भू स्वामी तथा भूमिहीन किसान, दोनो को आर्थिक सहायता देगा।

किसानों को Jharkhand State Crop Relief Scheme योजना के तहत किसी भी प्रकार के फसल बीमा प्रीमियम भुगतान करने की आवश्यकता नहीं होगी तथा उन्हें सीधे तौर पर सरकार द्वारा फसल क्षति की स्थिति में आर्थिक सहायता प्रदान की जाएंगे! कृषि के क्षेत्र में झारखंड सरकार कई महत्वपूर्ण कार्य किसानों के हित में कर रही है, 

झारखंड पठारी क्षेत्र होते हुए भी यहां की भूमि कृषि  के लिए उपयुक्त है यहां सिंचाई के लिए मुख्यरूप से लोग बारिश पर निर्भर होते हैं,और और कुआं नदी, नहर का उपयोग किया जाता है! राज्य में मुख्यरूप से उगाई जाने वाली फसलें चावल और दाल है 

उसके अलावा कुछ भाग में सब्जियां और जंगलों के फलों पर किसान निर्भर है! इस वर्ष कुछ जिलों को छोड़कर बारिश ना के बराबर हुई है, जिसके कारण धान के बिचड़े सूख गए हैं, बहुत सारे किसान  पानी कम होने के कारण धान की खेती ही नहीं की है, फिर यदि राज्य सरकार की तरफ से मुआवजे का प्रावधान नहीं होता है, तो किसानों की आत्महत्या करने की स्थिति आ जाएगी!

HELPLINE NUMBER

फसल राहत योजना के बारे में संबंधित विभाग से अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए सरकार द्वारा एक हेल्पलाइन नंबर दिया गया है जिस पर फोन करके आप योजना के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते है helpline number- 1800 123 1136 जारी किया गया है।  

झारखंड राज्य फसल राहत योजना की समीक्षा Jharkhand State Crop Relief Scheme Review-

झारखंड राज्य फसल राहत योजना मूल्यांकन करने के बाद हम कह सकते है कि यह योजना किसानो के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण और कल्याणकारी साबित होगी प्रकृतिक आपदा के समय किसानो को इस योजना के अंतर्गत आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी आर्थिक सहायता से किसान के फसलों के नुकसान की कुछ हद तक भरपाई की जा सकती है 

FAQ

राज्य फसल राहत योजना 2022 क्या है?

इस योजना की शुरुआत झारखण्ड सरकार द्वारा की गई है जिसमे किसानो को प्राकृतिक आपदा से हुई फसल के  नुकसान पर आर्थिक मदद दी जाएगी।

झारखंड फसल राहत योजना में आवेदन कहां से करें?

योजना में आवेदन के लिए ऑनलाइन CSC केंद्र जाकर कर सकते हैं। और आप स्वयं से भी इसकी ऑफिशल वेबसाइट https://jrfry.jharkhand.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

What is the State Crop Relief Scheme 2022?

This scheme has been started by the Government of Jharkhand, in which farmers will be given financial help on the loss of crops due to natural calamity

How to apply for Jharkhand Crop Relief Scheme?

For applying in the scheme, you can go to the CSC center online. And you can also apply yourself by visiting its official website https://jrfry.jharkhand.gov.in/

Other Government Schemes