Meri Pehchan Portal: meripehchaan.gov.in Login & Registration

Meri Pehchan Portal परिचय पोर्टल क्या है? Meri Pehchan पर रजिस्ट्रेशन कैसे करे। मेरी पहचान पोर्टल का प्रमुख लाभ। Meri Pehchan एप्लीकेशन का कैसे करे इस्तेमाल।अभी हम लोग डिजिटल युग में जीवन यापन कर रहे हैं, यह युग मशीन लर्निंग, क्वांटम कंप्यूटिंग, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और रोबोटिंग का है, इस क्षेत्र में बड़ी से बड़ी कंपनियां भारी निवेश कर रही है ताकि आने वाले समय में भारी मुनाफा कमा सके। 

Meri Pehchan Portal परिचय पोर्टल क्या है? Meri Pehchan पर रजिस्ट्रेशन कैसे करे। मेरी पहचान पोर्टल का प्रमुख लाभ। Meri Pehchan एप्लीकेशन का कैसे करे इस्तेमाल।अभी हम लोग डिजिटल युग में जीवन यापन कर रहे हैं, यह युग मशीन लर्निंग, क्वांटम कंप्यूटिंग, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और रोबोटिंग का है, इस क्षेत्र में बड़ी से बड़ी कंपनियां भारी निवेश कर रही है ताकि आने वाले समय में भारी मुनाफा कमा सके। 

भारत में डिजिटलाइजेशन का दौर 2015 में शुरू हो चुका है और काफी सारी योजनाएं डिजिटल संचालित हो रही है, और paperless कार्य का विस्तार भी हो रहा है, इसी कड़ी में इलेक्ट्रॉनिक और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (Meity) ने एक नई पोर्टल लॉन्च की है, जिसका नाम है Meri pehchaan

Meri Pehchan Portal

इस एकल विंडो के माध्यम से एक ही क्लिक में हम अपने देश, राज्य एवं जिले के सभी सरकारी एवं केंद्रीयकृत योजना को देख सकते हैं,  उसका जानकारी ले सकते हैं और उसमें आवेदन भी कर सकते हैं।

Meri Pehchan Portal क्या है?

Meri Pehchaan पोर्टल राष्ट्रीय एकल sign on (NSSSO) एक उपयोगकर्ता प्रमाणीकरण सेवा है जिसमें क्रेडेंशियल का एक छोटा सेट कई ऑनलाइन एप्लीकेशन या सेवाओं तक पहुंच प्रदान करता है उपयोगकर्ता को बहुत सारे वेबसाइट के माध्यम से सरकारी योजनाओं की login की समस्या को दूर करता है,और नकली एप्लीकेशन से सावधान करता है।

Meri Pehchan Portal पर अपना रजिस्ट्रेशन कैसे करे?

  • मेरी पहचान पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट MeriPehchaan.gov.in https://meripehchaan.gov.in/ पर विजिट करे।
  • ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करने के बाद Login के ऑप्शन पर क्लिक करें यहां आपको तीन ऑप्शन मिलेगा। डिजी लॉकर, e-pramaan(ई -प्रमान), जन PARICHAY
  • अगर आपका अकाउंट डिजी लॉकर के साथ वेरीफाइड है तो आप आसानी से लॉगिन कर सकते हैं अगर आप डिजिलॉकर के साथ वेरीफाइड नहीं है तो मेरी पहचान में नए हैं तो अभी पंजीकरण करें कि ऑप्शन पर क्लिक करें।

Download book-

ऋग्वेद हिंदी पीडीएफ डाउनलोड
ऋग्वेद पीडीएफ डाउनलोड

Meri Pehchan Portal का प्रमुख लाभ

Meri Pehchan Portal जिसका टैगलाइन है,पहचान एक, सेवाए अनेक इस एप्लीकेशन को मिनिस्ट्री ऑफ इलेक्ट्रॉनिक एंड इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी के डेवलपर्स द्वारा बनाया गया है, इस एप्लीकेशन के प्रमुख लाभ है जो निम्नलिखित है;

  • मेरी पहचान एप्लीकेशन का प्रमुख लाभ है कि यह एकल साइन ऑन (National Single sign-in) सुविधा से युक्त है जिसमें एक लॉगिन आईडी और पासवर्ड से अनेक सरकारी और केंद्रीयकृत वेबसाइट पर भारत सरकार और राज्य सरकार की सभी सेवा का लाभ एक प्लेटफार्म Meri Pehchan एप्लीकेशन पर ले सकते हैं।
  • यह यूजर के लिए अलग-अलग एप्लीकेशन के लिए बार-बार अपनी पहचान साबित करने की आवश्यकता को समाप्त करता है।
  • यह एप्लीकेशन अलग-अलग वेबसाइट के लिए बार-बार अपनी पहचान साबित करने की आवश्यकता को समाप्त करता है और प्रत्येक अप्लीकेशन के लिए अलग-अलग क्रेडेंशियल रखता है और नकली लोगों के विपरीत वास्तविक एप्लीकेशन की पहचान करने में भी मदद करता है।
  • इस एप्लीकेशन में ऐसी सरल प्रणाली  बनाई गई है जिससे आपको प्रत्येक सेवा के लिए समय, प्रयास और पैसों की भी बचत होगी मेरी पहचान आईडी से आप अनेक प्रमाणित सत्यापित सेवा का आनंद  ले सकते हैं।
  • Meri Pehchan एप्लीकेशन पर Digi locker, e-praman(ई -प्रमान),जन PARICHAY के माध्यम से एकल साइन-ऑन के जरिए लॉगइन कर सकते हैं।

Meri Pehchan Portal का कैसे करें इस्तेमाल

  • आप अपने डीजी लॉकर के यूजर आईडी और पासवर्ड के माध्यम से लॉगिन कर सकते हैं
  • लॉगइन के बाद आपको केंद्र और राज्य सरकार की सभी योजनाएं का लिंक मिल जाएंगे।
  • इस एप्लीकेशन के माध्यम से आपके जिले एवं राज्य में चल रही सारी योजनाओं का लाभ ले सकते हैं।
  • आप सभी योजनाओं के लिए इस पोर्टल के माध्यम से आवेदन भी कर सकते हैं।

सिंगल साइन ऑन प्लेटफार्म क्या है?

सिंगल साइन ऑन एक केंद्रीय कृत सत्र और यूजर प्रमाणीकरण सेवा है जिसमें एक ही सत्र के दौरान कई एप्लीकेशन पर पहुंचने के लिए एक ही लॉगइन का उपयोग किया जाता है।

शिकायत निवारण हेतु टोल फ्री नंबर

‘ मेरी पहचान’ एप्लीकेशन में शिकायत के निवारण के लिए आप service desk.nic.in के माध्यम से अपनी शिकायत दर्ज कर सकते है, या टोल -फ्री नंबर 1800111555 पर अपनी शिकायत दर्ज कर सकते है।

सरकारी योजनाएँ –

झारखंड फसल राहत योजना ऑनलाइन फॉर्म
पंडित दीनदयाल उपाध्याय राज्य कर्मचारी कैशलेस चिकित्सा योजना
सारथी परिवहन सेवा
सारथी परिवहन सेवा ड्राइविंग लाइसेंस

FAQ-

Q1. ‘मेरी पहचान’ का उपयोग करने के प्रमुख लाभ क्या है?

Ans; मेरी पहचान एप्लीकेशन का प्रमुख लाभ पहचान प्रबंधन और बार-बार प्रयोग की जाने वाली लॉग इन प्रक्रियाओं को समाप्त करना है, इस एप्लीकेशन में एक बार लॉगिन हो जाने के बाद आपकी पहचान को बार-बार प्रमाणित करने की आवश्यकता नहीं होती हैं।

Q2. टू- स्टेप मल्टीफैक्टर ऑथेंटिकेशन क्या है?

Ans; अनाधिकृत पहुंच धोखाधड़ी और साइबर पहचान की चोरी के लिए सबसे सुरक्षित रोकथाम नियंत्रण में से एक दो चरणीय बहुकारक प्रमाणीकरण है। इस सुविधा में अतिरिक्त सुरक्षा शामिल है, जिसमें एक उपयोगकर्ता एक पासवर्ड प्रदान करके प्रमाणित हो जाता है, साथ ही दूसरा कारक जो एक ओटीपी हो सकता है।

Q3. मेरी पहचान के लिए लॉगिन प्रक्रिया क्या है?

Ans; कोई भी संबंधित एसएसओ प्लेटफार्म (जन परिचय e-pramaan और डिजिलॉकर) पर साइन- अप के समय यूजरनेम, मोबाइल नंबर, आधार नंबर पेन, और पासवर्ड का उपयोग करके लॉगइन कर सकता है, यह बहुत सुरक्षित है, क्योंकि इसमें दो चरणीय बहु कारक प्रमाणीकरण भी किया जाता है, पासवर्ड के माध्यम से और दूसरा ओटीपी के माध्यम से प्रमाणीकरण किया जाता है।