Bakri palan Yojana 2022: बकरी पालन योजना Registration, Benefits

bakri palan Yojana | Goat farming scheme | बकरी पालन योजना 2022 | नाबार्ड बकरी पालन योजना ‌| bakri palan loan subsidy | Bihar Bakri farm Yojana | goat farm loan | registration | online apply | उत्तर प्रदेश बकरी पालन योजना | बिहार बकरी पालन योजना | मध्य प्रदेश बकरी पालन योजना | बकरी पालन योजना राजस्थान

bakri palan Yojana | Goat farming scheme | बकरी पालन योजना 2022 | नाबार्ड बकरी पालन योजना ‌| bakri palan loan subsidy | Bihar Bakri farm Yojana | goat farm loan | registration | online apply | उत्तर प्रदेश बकरी पालन योजना | बिहार बकरी पालन योजना | मध्य प्रदेश बकरी पालन योजना | बकरी पालन योजना राजस्थान

बकरी पालन योजना 2022,bakri palan Yojana 

भारत के अधिकांश जनसंख्या ग्रामीण क्षेत्रों में निवास करती है। एवं गांव की जनसंख्या पशुपालन एवं कृषि पर ही निर्भर रहती है। ग्रामीण क्षेत्रों में फिर भी बेरोजगारी बनी हुई है। पशुओं को पालना हर इंसान के बस की बात नहीं है क्योंकि गाय और भैंस काफी महंगी खरीदी और बेची जाती हैं। इस समस्या को खत्म करने के लिए केंद्र व राज्य सरकार बकरी पालन पर जोर दे रही है। बकरी पालन सस्ती और अधिक नातेदार होने के कारण इसका पालन आसानी से किया जा सकता है। बकरी पालन की योजना  ( bakri palan Yojana 2022)को केंद्र व राज्य सरकार द्वारा इस समय प्रमोट किया जा रहा है। जिससे अर्थव्यवस्था के विकास में सहायक सिद्ध हो सकती है। 

बकरी पालन योजना से संबंधित समस्त जानकारी जय-जय योजना में लोन कैसे प्राप्त होगा ? बकरी पालन में सब्सिडी कितनी मिलेगी? आदि समस्त जानकारियों के लिए हमारे इस आर्टिकल को पढ़ें।

Bakri palan Yojana
Bakri palan Yojana

बकरी पालन योजना का उद्देश्य  ( bakri palan Yojana 2022)

ग्रामीण क्षेत्रों में अधिकांश लोग कृषि पर निर्भर है। जनसंख्या अधिक होने के कारण खेती पर दबाव बहुत ज्यादा है जिसके कारण ग्रामीण क्षेत्रों में गरीबी है।

गांवों मे पशुपालन और खेती के कारण शहरों की अपेक्षा काफी गरीबी है। बकरी पालन योजना 2022 ( bakri palan Yojana 2022) का मुख्य उद्देश्य सरकार द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों से गरीबी मिटाकर लोगों को रोजगार प्रदान करना है।

Read Also- इंदिरा गांधी मातृत्व पोषण योजना 2022

 बकरी पालन योजना bakri palan Yojana 2022 के माध्यम से ग्रामीण लोगों को स्वरोजगार देकर शहरों की तरफ उनके पलायन को रोकना इस योजना का प्रमुख उद्देश्य है। बकरी पालन योजना  bakri palan Yojana 2022 के तहत सब्सिडी भी प्रदान की जाएगी। ऐसे पशुपालक जो गाय और भैंस पैसों के अभाव में नहीं खरीद पाते उन सभी को सब्सिडी देकर बकरी पालन करवाया जाएगा।

बकरी पालन योजना 2022 Highlight (हाईलाइट)

राज्यवेबसाइट नाम
बिहारwww.dand.nic.in
उत्तर प्रदेशwww.animalhusb.upsdc.gov.in
राजस्थानanimalhusbandry.rajasthan. gov.in
मध्य प्रदेशwww.mpdah.gov.in
छत्तीसगढ़agriportal.cg.nic.in
झारखंडhttps://dahd.nic.in

बकरी पालन योजना 2022 की विशेषताएं , Bakri farming Yojana

बकरी पालन योजना की तमाम विशेषताएं हैं, इनमें से कुछ प्रमुख निम्नलिखित हैं-

बकरी पालन योजना के तहत पशुपालकों को बकरी पालने के लिए ₹400000 4 lac की आर्थिक मदद दी जाएगी |जिस पर अधिकतम 60 परसेंट सब्सिडी सरकार द्वारा प्रदान की जाएगी।

बकरी पालन योजना के अंतर्गत सामान्य वर्ग ओबीसी वर्ग अनुसूचित अनुसूचित जनजाति के आवेदकों को सब्सिडी दी जाएगी।

●सामान तथा पिछड़ा वर्ग के किसानों को 20 बकरी प्लस एक बकरा के लिए अधिकतम ₹ 200000 तथा अन्य जातियों के लिए 40 बकरी प्लस 2 बकरे के लिए अधिकतम चार लाख का लोन प्रदान किया जाएगा इसमें से सरकार द्वारा 50 पर्सेंट की सब्सिडी प्रदान की जाएगी ।

बकरी पालन योजना , Bakri farming Yojana के तहत लोन का भुगतान दो किस्तों में किया जाएगा इसमें आधारभूत संरचना के लिए कुल राशि का 40 परसेंट तथा दूसरी बकरी खरीदने के लिए 7 परसेंट का भुगतान बकरी पालन लोन सब्सिडी द्वारा किया जाएगा।

बकरी पालन योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक के पास बकरी रखने के लिए आवाज चिकित्सा बीमा बकरी के भोजन पर आने वाले खर्च तथा प्रोजेक्ट की जानकारी देनी होगी तो उसके बाद कितनी आमदनी होगी अभी बताना होगा तभी बैंक का लोन पास होगा।

बकरी पालन स्कीम के तहत बकरियों की खरीद उपकरण की खरीद जमीन चारा बनाने हेतु लोन दिया जाएगा।

बकरी पालन योजना के लाभ ; benefit

बकरी पालन योजना से ग्रामीण क्षेत्रों में गरीबी मिटाकर रोजगार देने तथा आर्थिक व्यवस्था को सुधारने में लाभ मिलेगा ।

बकरी पालन योजना से किसानों की खेती पर निर्भरता कम होगी तथा पशुपालन करके दूध, मांस,बकरी के बच्चे बेचकर अपनी आय को कई गुना कर सकते हैं।

किसान बकरी पालन के लिए राष्ट्रीय पशुधन मिशन तथा नाबार्ड की सहायता ले सकेंगे जिसके द्वारा इन्हें लोन भी प्रदान किया जाएगा ।

बकरी पालन बहुत ही आसान है इसके लिए किसी भी तकनीकी ज्ञान की आवश्यकता नहीं होती है या कोई भी काम आसानी से कर सकता है।

बकरी पालन योजना के लिए पात्रता; eligibility

बकरी पालन के लिए कोई भी व्यक्ति आवेदन कर सकता है। 

●आवेदक के पास खुद की जमीन होनी चाहिए ।

●आवेदक के पास बकरी पालन संबंधित प्रोजेक्ट होना चाहिए ।

●एक लाभार्थी को एक ही बार बकरी पालन स्कीम का लाभ मिलेगा।

बकरी पालन योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज; document

 ●फोटो तथा निवास प्रमाण पत्र 

●आधार कार्ड 

●जाति प्रमाण पत्र 

●प्रोजेक्ट रिपोर्ट 

●आवेदक के पास बची हुई रकम की जानकारी 

●बैंक अकाउंट नंबर 

●पैन कार्ड 

●राशन कार्ड

इस योजना का कैसे मिलेगा लाभ ; benefit

बकरी पालन योजना का क्रियान्वयन राज्य के पशुधन विभाग द्वारा किया जाएगा इस योजना के लिए जिले पर एक मुख्य पशुधन अधिकारी को जिम्मेदारी दी जाएगी इस प्रक्रिया को शुरू करने के लिए आपको अपने नजदीकी ब्लॉक या पशुधन विभाग में जाना होगा वहां पर बकरी पालन योजना फार्म भरकर जमा करना होगा आपकी सभी आगे दस्तावेजों की जांच के बाद आपको बकरी पालन योजना का पात्र माना जाता है तो आपका लोन पास किया जाएगा यह पशुधन अधिकारी द्वारा बैंक के लिए भेजा जाएगा बैंक द्वारा पुष्टि करके लोन की राशि आपके खाते में ट्रांसफर कर दी जाएगी।

बकरी पालन योजना bakri palan Yojana 2022 में शामिल राज्य 

मध्य प्रदेश तथा उत्तर प्रदेश

बिहार और उड़ीसा

हिमाचल प्रदेश 

असम तथा पश्चिम बंगाल

राजस्थान एवं उत्तराखंड 

छत्तीसगढ़ तथा झारखंड

आदि के अलावा और भी राज्य बकरी पालन की योजना का लाभ ले सकते हैं।

बकरी पालन योजना 2022 bakri palan Yojana 2022 के लिए नाबार्ड से कैसे मिलेगा लोन

●आवेदक सर्वप्रथम अपने नजदीकी बैंक में जाएं और वहां बकरी पालन स्कीम के लिए आवेदन करें ।

●बैंक में जाकर बकरी पालन स्कीम से संबंधित समस्त प्रकार के दस्तावेजों को ले जाए और बैंक में जमा करें। ●फॉर्म मिलने के बाद फार्म में पूछी गई सभी जानकारी जैसे नाम पता बैंक अकाउंट आदि भरें आवेदन पत्र भरने के बाद बैंक में जमा करें ।

●उसके पश्चात फील्ड ऑफिसर गांव में जाकर जांच करेगा और अगर जानकारी सही पाई गई तो आपका आवेदन स्वीकार कर लिया जाएगा ।

●इस प्रकार आप आसानी से नाबार्ड द्वारा बैंक के माध्यम से आसानी से बकरी पालन योजना 2022 के लिए लोन प्राप्त कर सकते हैं।

बकरी पालन योजना bakri palan Yojana 2022  के लिए आवेदन प्रक्रिया 

बकरी पालन योजना में ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है इसके लिए आवेदक को अपने राज्य की पशुधन विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा आपको बता दें कि प्रत्येक राज्य के लिए पशुधन विभाग का पोर्टल और वेबसाइट अलग-अलग है इसमें प्रत्येक राज्य अपने आप अपनी वेबसाइट को ढूंढ कर उस पर ऑनलाइन आवेदन कर सकेगा।

राज्यवेबसाइट नाम
बिहारwww.dand.nic.in
उत्तर प्रदेशwww.animalhusb.upsdc.gov.in
राजस्थानanimalhusbandry.rajasthan. gov.in
मध्य प्रदेशwww.mpdah.gov.in
छत्तीसगढ़agriportal.cg.nic.in
झारखंडhttps://dahd.nic.in

समीक्षा :review

बकरी पालन योजना 2022; bakri palan Yojana 2022; 

समीक्षा करने के बाद बोला जा सकता है कि ये  योजना भारत  BHARAT के गरीब ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाली जनसंख्या के लिए बकरी पालन  bakri palan काफी लाभपर्द सिद्ध होगी। इससे ग्रामीण क्षेत्रों में बकरी पालन  bakri palanआसानी से हो सकगा और  वहां चारा भी आसानी से उपलब्धरहता है। इसलिए बकरी पालन bakri palan से किसानों और पशुपालकों( पशुपालन) की आय मे काफी बढ़ोतरी हो सकती है ।

FAQ

प्रश्न- बकरी पालन योजना bakri palan Yojana 2022 के तहत दस  बकरी खरीदने पर बैंक से लोन कितना मिलेगा?

उत्तर- 20 बकरी+1 बकरा खरीदने पर बैंक से  ₹2लाख  तक का लोन मिलता है। इस प्रकार दस  बकरी खरीदने पर ₹1 लाख  का लोन आसानी से मिल जाएगा।

प्रश्न- बकरी पालन योजना bakri palan Yojana 2022 के तहत किसी भी  बैंक से आसानी से  लोन कैसे ले सकते हैं?

उत्तर- बकरी bakri पालने के लिए बैंक से लोन नाबार्ड (जो की एक गवर्मेंट की एक संस्था है ) के माध्यम से आवेदन पत्र भरकर आसानी से लोन ले सकते हैं।

प्रश्न- Bakri palan Yojana बकरी पालन योजना के तहत बकरी पालन के लिए ऑनलाइन online आवेदन कैसे करे?

उत्तर- बकरी पालन के लिए ऑनलाइन online आवेदन करने के लिए अपने राज्य की पशुधन विभाग की ऑफिशल वेबसाइट website पर जाना होगा। वहां जाकर आप आसानी से ऑनलाइन online  रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।