बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना 2022 Distance Education। मुख्यमंत्री श्रीअशोक गहलोत।लागू हुई, पात्रता जाने

बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना 2022 Distance Education। मुख्यमंत्री श्रीअशोक गहलोत।लागू हुई, पात्रता जाने,राजस्थान सरकार ने महिलाओं और बालिकाओं के उच्च शिक्षा के लिए एक खास योजना लाई है, जो महिलाएं किसी भी कारणवश विश्वविद्यालय एवं महाविद्यालय नहीं जा पाती है और अपनी शिक्षा जारी नहीं रख पाती है|

बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना 2022 Distance Education। मुख्यमंत्री श्रीअशोक गहलोत।लागू हुई, पात्रता जाने,राजस्थान सरकार ने महिलाओं और बालिकाओं के उच्च शिक्षा के लिए एक खास योजना लाई है, जो महिलाएं किसी भी कारणवश विश्वविद्यालय एवं महाविद्यालय नहीं जा पाती है और अपनी शिक्षा जारी नहीं रख पाती है|

Balika Durasth Shiksha Yojana उनके लिए राजस्थान सरकार “बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना ” लाई है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने 2022-23 के बजट में इसकी घोषणा की थी। इसके तहत प्रत्येक वर्ष कुल 36 हजार 300 महिलाएं और लड़कियां को सरकार दूरस्थ शिक्षा का लाभ पहुंचाएगी।

बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना

साथ ही उनके फीस का भी वहन करेगी। “बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना ” के माध्यम से लड़कियों और महिलाओं को सशक्त करने का कार्य सरकार कर रही है, आमतौर उच्च शिक्षा के क्षेत्र में महिलाएं का रुचि कम देखने को मिलता है, महिलाए किसी कारणवश आगे पढ़ाई जारी नही रख पाती है।

यह योजना निश्चित तौर पर महिला और बालिका को फायदा पहुंचाएगी।

rajasthan back to work scheme

बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना ” का उद्देश्य:

  • इस योजना के तहत राज्य के किशोरियों महिलाओं के उच्च शिक्षा के लिए यह योजना है जो महिलाएं नियमित रूप से महाविद्यालय एवं विश्व विद्यालय नहीं जा पाती है।
  • दूरस्थ शिक्षा योजना के लिए  शिक्षा विभाग द्वारा 14.83 करोड़ रुपए की बजट स्वीकृति प्रदान की गई है।
  • इस योजना के तहत प्रतिवर्ष कुल 36 हजार 300 लड़किया और महिलाओं को दूरस्थ शिक्षा का लाभ पहुंचाया जाएगा

बालिका अब घर बैठे चिन्हित कोर्स में दाखिला लेकर अपनी शिक्षा पूरा कर पाएगी। और सभी बालिकाओं का कॉलेज शुल्क भी शिक्षा विभाग वहन करेगी।

योजना बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना
राज्य मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी के द्वारा
घोषित की गई थीबजट सत्र् 2022-23 के दौरान
लाभार्थीवह बालिकाओं/महिलाएं जो विभिन्न कारणों से नियमित महाविद्यालय/ विश्वविद्यालय नहीं जा सकती है
objectiveदूरस्थ माध्यम से बालिकाओं/महिलाओं को उच्च शिक्षा से जोड़ना
लाभार्थियों की संख्याप्रति वर्ष 36 Hajar 300
स्वीकृत बजट14.83 करोड़
अधिकारिक वेबसाइटजल्द ही लांच की जाएगी

“बालिका दूरस्थ शिक्षा(Distance Education) योजना ” के तहत पात्रता।

  •  “बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना ” में आवेदक केवल महिला और बालिका होनी चाहिए।
  • आवेदक राजस्थान राज्य के मूल निवासी चाहिए।
  • इस योजना में वही लोग आवेदन कर सकती हैं जो नियमित तौर पर कॉलेज या विश्वविद्यालय नहीं जा पाती है।
  • “बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना ”  में चिन्हित कोर्स उपलब्ध है, जैसे; स्नातक, स्नातकोत्तर, डिप्लोमा, पीजी डिप्लोमा, और विभिन्न तरह के सर्टिफिकेट कोर्स उपलब्ध है।

“बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना ” में उपलब्ध सीट और कॉलेज।

Balika Durasth Shiksha Yojana “बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना ” के अंतर्गत सीट इस प्रकार उपलब्ध है, स्नातक स्तर के पाठ्यक्रम में 16000 सीट है, स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम में 5300 सीट, डिप्लोमा पाठ्यक्रम में 1000 सीट, पीजी डिप्लोमा कोर्स में 3000 तथा सर्टिफिकेट कोर्स में 2000 सीट का प्रावधान किया गया है।

इसके अलावा सरकार द्वारा चयनित कॉलेज में राज्य के राजकीय संस्थान, वर्धमान महावीर खुला विश्वविद्यालय कोटा के द्वारा दूरस्थ शिक्षा योजना के माध्यम से अपनी शिक्षा जारी रख सकते हैं।

Books –

ऋग्वेद हिंदी पीडीएफ डाउनलोड
ऋग्वेद पीडीएफ डाउनलोड

“बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना ” की समीक्षा review

बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना बालिका और महिलाओं की अवश्यकता  को ध्यान में रखकर यह योजना बनाई गई है, देशभर में दूरस्थ शिक्षा  के लिए अनेक विश्वविद्यालय हैं लेकिन यह योजना  महिलाओं एवं बालिकाओं के लिए खासकर है,

बहुत सारे रिपोर्ट के अनुसार 10 वी के बाद बालिकाओं के उच्च शिक्षा में दाखिला बहुत कम हो पाता है, और जिनका दाखिला होता भी है, वे अपना कोर्स पूरा नहीं कर पाती है, इनके पीछे बहुत सारे कारण हो सकते है। इसलिए सरकार ने उच्च शिक्षा में महिला की ज्यादा भागीदारी हो यह योजना लाई है। यह योजना राजस्थान सरकार के लिए निश्चित तौर पर ड्रीम प्रोजेक्ट साबित होगी।

1 thought on “बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना 2022 Distance Education। मुख्यमंत्री श्रीअशोक गहलोत।लागू हुई, पात्रता जाने”

  1. It’s going to be ending of mine day, however before ending I
    am reading this fantastic piece of writing to improve my know-how.

Comments are closed.