प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना 2022:pm kisan samman nidhi yojana registration

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना, pm kisan samman nidhi yojana,pm kisan samman nidhi beneficiary status,pm kisan samman nidhi gov in,pm kisan samman nidhi yojana list

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना, pm kisan samman nidhi yojana,pm kisan samman nidhi beneficiary status,pm kisan samman nidhi gov in,pm kisan samman nidhi yojana list

 प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना 2022

pm kisan samman nidhi yojana
प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना

भारत गांव का देश है और आज भी  70% लोग कृषि पर आधारित गतिविधियों के द्वारा जीवन यापन करते हैं। आज भी देश के अधिकांश छोटे किसान गरीबी और भुखमरी का दंश झेल रहे हैं सरकार के तमाम योजना के बावजूद किसानों की स्थिति में बहुत ज्यादा सुधार नहीं हुआ हैं।

सुकन्या समृद्धि योजना 2022

इसी सम्मान को वापस दिलाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जॉब 1 दिसंबर 2018 को प्रधानमंत्री कृषि सम्मान निधि योजना का आरंभ किया था। यह योजना किसानों के लिए वरदान साबित हो रही है

इस योजना के अंतर्गत छोटे और सीमांत किसानों को सरकार आर्थिक सहायता प्रदान करती है। जिससे किसान भाई खेती संबंधित खाद, बीज,और फसल के सुरक्षा के लिए इस राशि का उपयोग करे।

[benefits] प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना के विशेष लाभ

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत किसानों को सरकार के द्वारा सालाना ₹6000 की राशि दी जाती है, जिसे ₹2000 के तीन सामान किस्तों में दिया जाता है इस योजना के लिए सरकार द्वारा शुरू में केवल उन किसानों को शामिल किया गया था 

pm kisan samman nidhi beneficiary status

जिनके पास 2 हेक्टेयर तक जमीन है, लेकिन बाद में इस योजना को संशोधित करके सभी किसानों को इसमें शामिल किया गया है। इस योजना की किस्त सरकार सीधे किसानों के खातों में डीबीटी के माध्यम से ट्रांसफर करवाई जाती है, ताकि सरलता से राशि किसानों के बैंक अकाउंट में पहुंच जाएं।

  • इस योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा किस्त की राशि का सीधा बैंक अकाउंट में हस्तांतरण डीबीटी के माध्यम से ट्रांसफर करवाती जो की  मुख्य लाभ है।
  • केंद्र सरकार ने इस योजना से जुड़े सारी जानकारी को पोर्टल पर बड़ी आसानी से उपलब्ध करा दिया है जिसके कारण किसान भाइयों को बहुत आसानी हो रही है।
  • प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के माध्यम से किसान क्रेडिट कार्ड भी उपलब्ध कराया जाएगा।
  • इस इस योजना से संबंधित सारी गतिविधियां डिजिटल इंडिया के माध्यम से की जा रही है जिसके कारण किसान भाई पैसा कहां तक आया है कब आएगा इत्यादि की स्टेटस जान सकते हैं।

[Eligibility] PM Kisan Samman Nidhi Yojana

  • आवेदक को भारत की नागरिकता होनी चाहिए
  • आवेदक किसी भी केंद्र और राज्य सरकार के नौकरी में वर्तमान और पूर्व में नहीं होनी चाहिए।
  • आवेदक आयकर प्रदाता नहीं होना चाहिए
  • कोई भी रिटायर्ड कर्मचारी जिनकी ₹10000 से ऊपर मासिक पेंशन मिलता हो इस योजना के लिए पात्र नहीं होंगे।
  • आवेदक के पास आधार कार्ड होनी चाहिए।
  • आवेदक के पास स्वयं की जमीन होनी चाहिए।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 12वीं किस्त

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करता है इस योजना के अंतर्गत हर साल 3 किस्तों में तो ₹2000 सरकार मुहैया कराती है, अबतक अब तक किसान भाइयों को 11वी किस्त की पैसा प्राप्त हो चुकी है, 

अब 12वीं किस्त का पैसा आने वाला है, ऐसे में जो किसान भाई 12वीं किस्त का  इंतजार कर रहे हैं, उन्हें अपनी ईकेवाईसी (EKYC) करा लेनी चाहिए। सरकार ने ई-केवाईसी का अंतिम तारीख 31 जुलाई 2022 को को बढ़ाकर 31 अगस्त 2022 कर दी है यदि ई-केवाईसी किसान भाई नहीं करवाते  हैं, तो उन्हें अगली किस्त की राशि प्राप्त नहीं होगी। 

E-KYC के लिए किसान भाइयों को अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर जाना होगा इसके अलावा ईकेवाईसी के लिए किसान भाइयों को पीएम किसान सम्मान निधि योजना की ऑफिशियल वेबसाइट https://pmkisan.gov.in पर विजिट करना होगा इसके बाद वेबसाइट खुलते ही कार्नर में ई-केवाईसी का विकल्प मिलेगा इस ऑप्शन पर क्लिक करके ईकेवाईसी आसानी से भर सकते हैं।

[Apply Online] पीएम किसान सम्मान निधि योजना का ऑनलाइन आवेदन करने का प्रोसेस

pm kisan samman nidhi yojana registration
पीएम किसान सम्मान निधि योजना का ऑनलाइन आवेदन

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ लेने के लिए किसान भाई स्वयं वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं इसके लिए जरूरी जानकारी मैं आपके साथ साझा कर रहा हु।

  • प्रधानमंत्री किसान योजना के आवेदन करने के लिए सबसे पहले किसान भाइयों को इस योजना के आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/पर विजिट करना होगा।
  • इसके बाद वेबसाइट के होम पेज पर मौजूद फार्मर कॉर्नर पर जाएं अब न्यू फार्मर पर क्लिक करे। अब आप यहत आधार नंबर दर्ज करे और फिर कैप्चा कोड भरने के बाद click here to continue पर क्लिक करे उसके बाद yes पर क्लिक करके रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरे।
  • Yes करने के बाद फॉर्म में मांगी मांगी गई सभी जानकारी भरे और सेव कर दे इस तरह से आप आसानी से पीएम सम्मान निधि योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  • आवेदन के पश्चात आपका आवेदन सत्यापित करने के लिए आपके ब्लॉक में भेज दिया जाता है, ब्लॉक में वेरीफाई होने के बाद आपका आवेदन जिला कल्याण विभाग को भेज दिया जाता है, उसके बाद राज्य सरकार को सत्यापित करती है, और अंत में केंद्र सरकार के पास आपका आवेदन ऑनलाइन सत्यापन के लिए पहुंच जाता है, केंद्र सरकार की मंजूरी मिलने के बाद आप की किस्त की राशि आपके खाते में आ जाती है

[Required Documents] पीएम किसान सम्मान निधि योजना से संबंधित दस्तावेज

  • मूल निवास प्रमाण पत्र
  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • बैंक अकाउंट का विवरण
  • आय प्रमाण पत्र
  • खाता खतौनी की नकल

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के उद्देश्य

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना एक केंद्रीय योजना है, यह योजना छोटे किसान और सीमांत किसान को खेती करने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करती है। PM- KISAN योजना के मुख्य उद्देश्य नीचे दिए गए है:

  • सभी सत्यापित किसान भाइयों को अपनी फसल की सुरक्षा के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करती है।
  • इस योजना से किसान भाइयों को खाद बीज और कृषि उपकरण खरीदने खरीदने के लिए आर्थिक सहायता केंद्र सरकार सीधे सत्यापित बैंक खाते में हस्तांतरण करती है।
  • इस योजना के अंतर्गत 14.5 करोड़ लाभार्थियों को इस योजना की तक पहुंच की उम्मीद की जा रही है।

[Reveiw] पीएम किसान सम्मान निधि योजना की समीक्षा

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना किसान भाइयों के लिए अत्यंत उपयोगी सिद्ध हो रहा है, किसान भाइयों की खेती के प्रतिआत्मविश्वास इस योजना के मदद से बढ़ रही है, किसान भाइयों में खुशी है कि एक निश्चित राशि उनके बैंक खाते में समय पर आ रही है 

जिसकी मदद से वह खाद बीज, और कृषि उपकरण और खेती में नए तकनीकों का उपयोग कर रहे हैं, जलवायु परिवर्तन के बढ़ते प्रभाव के कारण कृषि में जोखिम अधिक हो गया है, कभी बाढ़ तो कभी सुखा की दोहरी मार किसान भाई हर साल झेल रहे हैं, 

ऐसे में किसान सम्मान निधि योजना के साथ-साथ किसान भाइयों को फसल सुरक्षा कवच प्रदान करने के लिए फसल बीमा योजना को और भी तार्किक बनाना चाहिए। ताकि किसान भाई सम्मान के साथ जी सके।

FAQ

पीएम किसान सम्मान निधि योजना योजना क्या है?

PM- KISHAN सम्मान निधि योजना देश के सभी भूमि धारक किसान को खेती करने करने के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करती  हैं।

पीएम सम्मान किसान सम्मान निधि योजना का क्या लाभ है?

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत, किसान भाइयों को 6000 रुपए प्रति वर्ष तीन सामान किस्तों में प्रदान की जाती है।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना कब शुरू की गई थी?

भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने 1 दिसंबर 2018 को यूपी के गोरखपुर से इस योजना की शुरुआत की थी।