Kasturba Ki Rahshay Mayi Diary In Hindi Download

Kasturba Ki Rahshay Mayi Diary In Hindi Download कस्तूरबा की रहस्यमयी डायरी नीलिमा डालमिया द्वारा लिखी गई एक किताब है जो कि कस्तूरबा गांधी के जीवन पर आधारित है।

इस किताब में कस्तूरबा गांधी के ऐतिहासिक तथ्यों का समावेश है और साथ ही ये पुस्तक महात्मा गांधी के जीवन के भी कुछ अनछुए और अज्ञात बातों को जनता के सामने लाती है।

कस्तूरबा गांधी की रहस्यमयी डायरी में महात्मा गांधी की वो बातें लिखी है जिसको पढ़कर महात्मा गांधी के बारे में एक अलग सी जानकारी हमें मिलती है। इस किताब में बा के हर कदम-कदम की कहानी बारीकी से लिखी गई है।

किताब में दिखाया गया है कि कस्तूरबा ने वो रात देखी जब गांधी हताशा से रो रहे थे और एक कठोर पिता तथा एक पति बनते देखा है और फिर देश की आजादी के लिए हर पल-पल गांधी जी लड़ते रहे।कस्तूरबा की रहष्यमयी डायरी – हिंदी

Kasturba Ki Rahshay Mayi Diary In Hindi Download
Kasturba Ki Rahshay Mayi Diary In Hindi Download

लेखक : नीलिमा सालमिया आधार 

पुस्तक की भाषा : हिंदी 

पेज : 365

Kasturba Ki Rahshay Mayi Diary In Hindi Download

इस किताब की शुरुआत एक कमरे से होती है। कमरा पूरा अगरबत्ती से महक रहा है। कमरे में यूं तो कई सारे लोग इकट्ठे हैं लेकिन इनमें 2 लोग ऐसे हैं जिन्होंने कई साल एक साथ बिताए हैं। एक तन तो सफेद कपड़ों से लिपटा हैं और वही दूसरा जो कभी अपना फैसला नहीं सुना सका हैं।

कहानी अचानक से पीछे की तरफ चलने लगती हैं। बात एक लड़की के जन्म से शुरू होती हैं और कुछ सालों बाद ही उसके पति का जन्म होता है। आगे जाकर वही व्यक्ति अपने सारे आदेश उस पर थोपता हैं और अचानक से एक महान व्यक्ती बन जाता है।

ये कस्तूरबा गांधी की एक रहस्यमयी डायरी ही नही है  बल्कि इसमें महात्मा गांधी की महानता की बात भी लिखी है और गांधी जी के संघर्ष तथा परिवार के प्रति उनका कठोर रूप भी इस पुस्तक में दिखाया गया है।

डायरी में लिखे अनुसार शुरूआती जीवन तो गांधी जी का बहुत ही साधारण था। अगर गांधी जी भीतर से टूटते थे तो वो अपनी पत्नी के सामने रोया करते थे। गांधी एक ऐसे व्यक्ति थे जिन्हें बस पैसे ही कमाने थे।

गांधी अपनी पत्नी पर नियंत्रण रखना चाहते थे। जो उनके पितृसत्तामक व्यक्ति बनने की महज एक शुरूआत थी। ये तब तक चलता रहा जब तक कि कस्तूरबा गांधी की मृत्यु न हो गई।

एक कठोर पिता के रूप में गांधी

Kasturba Ki Rahshay Mayi Diary In Hindi Download अचानक गांधी जी समाज की भलाई में लग जाते हैं और यही सादापन उनको महानता की ओर ले जाता है लेकिन उनका सादापन उन तक ही सीमित नहीं था बल्कि वो पूरे परिवार, समाज पर ये लागू कर देते थे। ये नियम एक प्रकार से थोपे गये होते थे जिनकी पीठ पीछे बुराई की जाती थी।

वही सादापन गांधी को उनके बेटों के प्रति कठोर बना देता था। गांधी अपने बेटों को पढ़ाने के लिए स्कूल नहीं भेजते और उसी कठोरता का नाश करने वाला बना, गांधी जी का बड़ा बेटा हरिलाल।

कठोर पिता का एक और उदाहरण है जब उन्हें पता चला कि उनका बेटा प्यार में पड़ गया है तो उसे 12 साल के लिए आश्रम से निकाल देते हैं।

सफलता की प्रसन्नता – हिंदी PDF

महात्मा गांधी महापुरुष

महात्मा गांधी एक माहपुरुषों की सूची में शुमार थे। गांधी जी ने देश और देशवासियों के भले के लिए अपना और अपने परिवार का पूरा जीवन तक न्यौछावर कर दिया था।

एक समय तो ऐसा भी आयाथा जब पूरा परिवार जेल में था।

गांधी जी ने अफ्रीका जाकर भी अपने देशवासियों के लिए लड़ाई लड़ी थी। वे चाहते थे पैसे कमाकर देश वापिस लौटू लेकिन वही सीढ़ी उनको महानता की ओर ले जाती है।

गांधी जी को जब उनका बेटा गाली दे रहा था तब वे एक ओर तो रात को उस बात का दुख मनाते और अगली ही सुबह देश की आजादी के लिए दृढता से लग जाते थे।

ये किताब गांधी से ज्यादा कस्तूरबा गांधी के संघर्ष की कहानी है। जो एक कमरे से निकिली तो जेल में गईं और ये किताब ये भी बताती हैं कि कैसे कस्तूरबा गांधी ने गांधी जी की पित्तसत्तामक वाली धारणा को तोड़कर रख दिया। गांधीजी एक अच्छे पति नहीं बन सके लेकिन बा एक अच्छी पत्नी भी थीं और उम्दा समाजसेविका भी।

PDF डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लीक करे 

7 thoughts on “Kasturba Ki Rahshay Mayi Diary In Hindi Download”

  1. Pretty section of content. I just stumbled upon your website and iin accession capital
    too assert that I acauire in fact enjoyyed account your blpg
    posts. Anywway I will be subscribing tto your augment annd
    evdn I achievement yyou access consistently quickly.

  2. Woah! I’m really digging tthe template/theme oof this website.

    It’s simple, yeet effective. A lot of times it’s difficult to get
    that “perfect balance” etween usability and appearance.
    I must say you have done a amaing joob with this. Additionally, thee
    blog loads xtremely fast foor mee on Internrt explorer.

    Excesptional Blog!

  3. Hi there, just became alert to your blog through Google, and
    found that it’s truly informative. I am going to watch out for brussels.
    I’ll appreciate if you continue this in future. A lot of people will be benefited from
    your writing. Cheers!

  4. Hi my family member! I wish to say that this post is amazing, nice written and include almost all vital infos.
    I’d like to see more posts like this .

  5. Everything is very open with a precise clarification of the issues.
    It was definitely informative. Your site is very helpful.
    Many thanks for sharing!

Comments are closed.