[PDF]-Mahabharat in Hindi PDF | संपूर्ण महाभारत डाउनलोड करें

[PDF]-Mahabharat in Hindi PDF संपूर्ण महाभारत Download हिंदू धर्म के महाकाव्य में सबसे प्रसिद्ध और सबसे रोमांचक महाभारत काव्य की रचना वेदव्यास जी ने की थी. वेदव्यास जी को कृष्ण द्वेपायन के नाम से भी जाना जाता है। महाभारत एक धार्मिक, लौकिक और भारतीय समाज का अनुपम ग्रंथ है.

[PDF]-Mahabharat in Hindi PDF संपूर्ण महाभारत Download हिंदू धर्म के महाकाव्य में सबसे प्रसिद्ध और सबसे रोमांचक महाभारत काव्य की रचना वेदव्यास जी ने की थी. वेदव्यास जी को कृष्ण द्वेपायन के नाम से भी जाना जाता है। महाभारत एक धार्मिक, लौकिक और भारतीय समाज का अनुपम ग्रंथ है.

अगर महाभारत के विस्तृत अध्ययन करेंगे तो इसके विकास के संबंध में हमें इसमें 3 अवस्थाओं का पता चलता हैं। ये तीन अवस्थाएं जय, भारत और महाभारत हैं।

महाभारत के अंदर वर्तमान समय में तकरीबन 1 लाख से अधिक श्लोकों का समावेश हैं इसीलिए इस ग्रंथ को शतसहस्त्री संहिता के नाम से भी जाना जाता है और महाभारत को जय संहिता के नाम से भी जानते हैं।

Mahabharat in Hindi PDF

महाभारत जिसे पंचम वेद भी कहा जाता है, केवल भारत में ही नहीं अपितु दुनियाभर में भी पढ़ा जाने वाला ग्रंथ है। महाभरत में ही श्रीकृष्ण जी द्वारा अर्जुन के दिए उपदेश का वर्णन भी है जिसे हम भागवत गीता के नाम से जानते हैं।

महाभारत एक सर्वश्रेष्ठ धर्मशास्त्र हैं, जिसमें पारिवारिक ही नहीं अपितु जीवन के नियमों और धर्म की विस्तृत जानकारी हैं.

महाभारत में श्रीमदभागवत, संतसुजातीय, अनुगीता, पराशरगीता, मोक्ष धर्म आदि के महत्वपूर्ण अंश हैं. महाभारत नीतिशास्त्र का भी एक महत्वपूर्ण ग्रंथ माना जाता हैं, जिसमें विदुर के नीति ज्ञान को जानते हैं.

महाभारत में लोक शिक्षा के अनेक शिक्षाप्रद कथा और नीति सिद्धांत हैं. महाभारत संजयनीति, भीष्म नीति, विदुर नीति आदि का महाभारत में समावेश हैं.

ऋग्वेद हिंदी पीडीएफ डाउनलोड

महाभरत को अगर हम एक असाधारण ग्रंथ कहे तो उचित ही होगा.

महाभारत में पांच पांडव जिनमें युधिष्ठिर, भीम, अर्जुन, नकुल और सहदेव हैं और 100 कौरवो में दुर्योधन और दुशासन प्रमुख हैं लेकिन कौरवों को भीष्म पितामह, कर्ण जैसे योद्धाओ का भी साथ प्राप्त हैं लेकिन पाण्डवों को सेना के साथ स्वयं श्रीकृष्ण मौजूद थे.

इसलिए अधर्म पर धर्म की जीत होनी तो पहले से ही तय थी. दुर्योधन का घमंड तो चूर होना ही था लेकिन इस महायुद्ध की परिणीति में वे वीर योद्धा भी मारे गए जो निर्दोष थे. अर्जुन पुत्र अभिमन्यु को छल से मारा गया और भीष्म पितामह को अपनी प्रतिज्ञा के कारण कौरवों का साथ देने के लिए मजबूर होना पड़ा.

महाभारत डाउनलोड करें

18 दिन तक चले दुनिया के सबसे भीषण और भयंकर युद्ध में सैकड़ों महा योद्धा मारे गए और बाद में राजा युधिष्ठिर ने पुनः हस्तिनापुर में राज पाठ संभाला और इस प्रकार अधर्म पर धर्म की जीत हुई थी.

महाभरत में हमें साहित्यक और सांस्कृतिक दोनों दृष्टिकोण दिखते हैं। महाभरत में केवल धर्म का जिक्र ही नहीं अपितु अर्थ, काम और मोक्ष का भी बखूबी से अत्यंत सुन्दर वर्णन किया गया है.

महाभारत में वर्णित समाज अत्यंत जटिल एवं संघर्षपूर्ण वाला हैं. इसमें दो आदर्श जीवनों का संघर्ष दिखाया गया हैं. युधिष्ठिर तथा दुर्योधन इन दो भिन्न आदर्शों का प्रतिनिधित्व करते हैं.

महाभारत को हम एक छोटे से लेख के माध्यम से तो नहीं समझा सकते परंतु जब हम इसके नाट्य रूपांतरण देखते हैं जो बी आर चोपड़ा जी द्वारा निर्देशित किया गया था तो हम आनंद विभोर हो जाते हैं। आज की युवा पीढ़ी को भी महाभारत का नाट्य रूपांतरण जरुर देखना चाहिए और संभव हो सके तो ग्रंथ पाठ भी करने का प्रयास करना चाहिए।

Download Mahabharat