वॉरेन बफे का सफल कारोबार – हिंदी

वारेन बफे का सफल कारोबार – हिंदी वारेन बफे की शुरुवाती व्यवसाय और निवेश पर आधारित पुस्तक “सफल कारोबार”

यह पुस्तक आपको अपने व्यवसाय का सही मूल्यांकन करना सिखाएगा। यह पुस्तक “वारेन बफेट का सफल कारोबार”  जो की वारेन बफेट की शुरुवाती दिनों की व्यवसाय और निवेश की आपको जानकारी देता है।

इस पुस्तक को बारीकी से अध्ययन करने के बाद आपको अपने व्यवसाय में एक नया नजरिया मिलेगा। इस पुस्तक को डाउनलोड करने के लिए इस लेख के नीचे डाउनलोड का लिंक  दिया हुआ है, वहां से आप डाउनलोड कर पाएंगे।

warren buffett ka safal karobaar in hindi
warren buffett ka safal karobaar in hindi

वॉरेन बफे की शुरुवाती दिनों की संघर्ष और व्यवसाय

वॉरेन बफे कहते हैं, कि ‘निवेश’  की गतिविधियों को व्यवसाय मानते रहे हैं, बफे की दृष्टि में निवेश वही है, जो व्यापार की मूल सिद्धांतों का पालन करता है, और उसमें कहीं भी अटकल बाजी और सट्टेबाजी का स्थान नहीं होता है, व्यापार का आधार और उद्देश्य मुनाफा (Profit) कमाना होता है,और अर्थशास्त्र के मांग और आपूर्ति के सिद्धांत पर आधारित होता है।

वॉरेन बफे की ‘व्यापार दृष्टिकोण निवेश’ परिकल्पना विशेष प्रकार की पेशेवर कुशलता (Professional skills) है, जो व्यापार दर्शन से अधिक ‘व्यापार अनुशासन’ पर आधारित है, और जब यह परिकल्पना आपकी समझ में आ जाएगी तब आपको यह भी पता चल जाएगा कि यह कुशलता भी संपूर्ण भक्ति की मांग करती हैं।

यह अटूट भक्ति ही आपको  वित्तीय परिदृश्य (Financial Landscape) में अपने अस्तित्व को बनाए रखने में मदद कर सकती है, निवेश संबंधी छोटा सा भी भटकाव आपको हमेशा के लिए ‘भय’ व ‘लालच’ की धारणा पर नाचने के लिए मजबूर कर देगा और आप कभी भी विवेकशील निवेशक नहीं बन पाएंगे।

वॉरेन बफे की व्यवसाय के मूल्यांकन की कला

वॉरेन बफे की  व्यवसायिक दृष्टिकोण के निवेश के आधारभूत दर्शन को अपनाने के लिए लिए हमें व्यवसाय की मूल्यांकन की कला सीखनी सीखनी पड़ेगी, अन्यथा हमारी निवेश की फैसला विवेकपूर्ण नहीं हो पाएगा। और हम भी पूंजी बाजार के अधिकांश दलाली मेंशामिल होकर अटकलबाजियो में फंस जायेंगे।

वॉरेन बफे की शुरुवाती दिनों की “पिन बॉल कारोबार”

वॉरेन बफे को ऐसे तो दुनिया के महान निवेशक और परोपकारी व्यक्तित्व के तौर पर जाना जाता है। लेकिन शेयर बाजार में आने से पहले और दुनिया के महान व्यक्तित्व बनने से पहले वे “पिन बॉल” कारोबार करते थे।

बफे बचपन से ही अधिक धन कमाना चाहते थे। वॉरेन ने किशोरावस्था से ही धन कमाने में अपनी जन्मजात रूचि का प्रदर्शन करना शुरू कर दिया था। उन्होंने बचपन में ही च्यूगम और  कोको कोला की बोतले बेचकर और घर घर सप्ताहिक पत्र-पत्रिकाओं का वितरण कर धन कमाना शुरू कर दिया था। शुरुवाती दिनों में बफे अपने दादा के दुकान पर काम करते थे।

सन 1945 में बफे के लिए ऐतिहासिक दिन साबित हुआ। उस समय बफे 11वीं कक्षा में पढ़ाई कर रहे थे। तो उन्होंने $35 में एक पुरानी लेकिन अच्छी चालू हालत वाली “पिनबॉल” की मशीन (एक विशेष प्रकार की सिक्का संचालित मनोरंजक खेल मशीन) खरीदी थी। इसी तरह उन्होंने व्यवसाय में अपनी पहली एसेट (Asset) बना ली थी।

बफे जब हाई स्कूल में पढ़ रहे थे तो उन्होंने गोल्फ गेंद, स्टांप अखबारों के वितरण से अच्छी कमाई कर ली थी। उसी कमाई से सन 1944 के ऐतिहासिक दिन में बफे अपनी पहली इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल की थी। तो उसमें अखबार बांटने में काम आने वाली साइकिल और घड़ी की लागत को घटाकर आपकी आमदनी प्रदर्शित की थी।

बैलेंस शीट का अध्ययन की कला

बफे के अनुसार किसी भी व्यवसाय के के मूल्यांकन और अर्थशास्त्र के अध्ययन के लिए हमें सबसे पहले उसकी बैलेंस शीट अर्थात वित्तीय स्थिति पर नजर डालना अत्यंत आवश्यक होता है। वास्तव में बैलेंस शीट ही किसी भी व्यवसाय की वित्तीय स्थिति का विवरण होता है।

हमें वॉरेन बफे पिन बॉल कारोबार की एकदिवसीय बैलेंस इससे पता चलता है कि उनकी कुल संपत्ति  $45 है, और उनकी कोई देनदारी यानी कर्जा नहीं है हमें कुल संपत्ति की श्रेणी में $8 की नकदी दिखाई देती है, जो उनकी एक दिन के कारोबार से प्राप्त हुई और $35 की संपत्ति जो पिनबॉल मशीन का मूल्य है।

वारेन बफेट की सफलता का राज चक्रवृद्धि ब्याज पर पर लाभ कमाओ और धनवान बनो?

हम लोग अधिकांश ने अपने स्कूल के दिनों में गणित के पाठ  में चक्रवृद्धि ब्याज के सवालों को हल किया होगा। साधारण ब्याज की अपेक्षा चक्रवृद्धि ब्याज के सवाल थोड़ा कठिन होते थे। लेकिन बफे शुरुआत शुरू से ही चक्रवृद्धि ब्याज के लाभ से चमत्कृत थे। वह अपने शुरुआती साझेदारों को इसके आश्चर्यजनक लाभकारी परिणामों के बारे में लगातार समझाते रहे थे।

वॉरेन बफे के निवेश साम्राज्य को नियंत्रित करने वाली कंपनी बर्कशायर हैथवे अपनी अपार सफलता का इतिहास चक्रवृद्धि लाभ के जादू का अद्वितीय उदाहरण प्रस्तुत करती हैं। सीधे शब्दों में कहें तो चक्रवृद्धि ब्याज और जीत ब्याज से ब्याज अर्जित करता है। इसमें दीर्घकालीन निवेश से अनेक फायदे है। और जितनी जल्दी कोई निवेश करना शुरू करता है समय के साथ हुआ उतना अधिक पैसा कमाएगा।

वॉरेन बफे की व्यवसाय चुनने के लिए 9 वित्तीय प्रश्न करते हैं जो निम्न है?

Q 1.  क्या व्यवसाय के उपभोक्ता एकाधिकार की पहचान की जा सकती है?

Q 2. क्या कंपनी की आय मजबूत है, और ऊपर की ओर जा रही है?

Q 3. कंपनी की दीर्घकालीन ऋण स्थिति क्या है? क्या वह वित्त पोषण में संकोची है?

Q 4. क्या कंपनी लगातार उच्च दर से औचित्य लाभ अर्जित कर रही हैं?

Q 5. क्या कंपनी अपने लाभ को प्रतिधारित करती है?

Q 6. कंपनी अपने वर्तमान परिचालन को बनाए रखने पर कितना खर्च करती है?

Q 7. क्या कंपनी प्रतिधारित आय (रिटेन्ड इनकम) को लाभकारी विकल्पों में पुननिर्वेशित कर पाने की स्थिति में है?

Q 8. क्या कंपनी अपने उत्पाद मूल्य में मुद्रास्फीति को समायोजित करने के लिए स्वतंत्र है?

Q 9. क्या कंपनी प्रतिधारित आय द्वारा जोड़ा गया मूल्य कंपनी के बाजार मूल्य में वृद्धि करता है?

वॉरेन बफे का सफल कारोबार पुस्तक समीक्षा;

प्रभात प्रकाशन द्वारा प्रकाशित यह पुस्तक प्रदीप ठाकुर द्वारा बड़ी अधिक महत्व और बहुत सरल शब्द में लिखा गया है। यह पुस्तक व्यवसाय का आर्थिक और आंतरिक परीक्षण करना बड़ी- बारीकियों से सिखाता है।

इस पुस्तक में वॉरेन बफे  का प्रारंभिक व्यवसाय से लेकर निवेश करना, चक्रवृद्धि ब्याज का चमत्कृत फायदा, निवेश की बुनियादी बातें, बैलेंस शीट बनाना, पिन बॉल कारोबार, चक्रवृद्धि लाभ कमाओ, और धनवान बनो, व्यवसाय व्यवसाय चुनने के 9 वित्तीय प्रश्न इत्यादि दिया गया है।

PDF डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे

11 thoughts on “वॉरेन बफे का सफल कारोबार – हिंदी”

  1. Hey there, You’ve done an excellent job. I’ll certainly
    digg it and personally recommend to my friends. I’m confident they
    will be benefited from this site.

  2. Hi, i think that i saw you visited my blog so i came to “return the favor”.I am attempting to find things to enhance my site!I suppose
    its ok to use some of your ideas!!

  3. Nice post. I was checking constantly this blog and I am impressed!
    Very helpful info particularly the last part 🙂 I care for such info much.
    I was looking for this particular information for a long
    time. Thank you and best of luck.

  4. Excellent web site. Lots of helpful info here.
    I am sending it to a few pals ans additionally sharing in delicious.
    And of course, thanks in your effort!

  5. Whats up are using WordPress for your site platform? I’m new to the blog world but I’m trying to get started and set up my own. Do you need any coding
    knowledge to make your own blog? Any help would be really appreciated!

  6. It’s not my first time to go to see this web page, i am browsing this website dailly and get fastidious information from here everyday.

  7. Howdy! I know this is kind of off topic but I was wondering which
    blog platform are you using for this site? I’m getting
    fed up of WordPress because I’ve had issues with hackers
    and I’m looking at options for another platform.
    I would be great if you could point me in the direction of a good
    platform.

  8. Spot on with this write-up, I seriously think this site
    needs a lot more attention. I’ll probably be returning
    to read through more, thanks for the advice!

Comments are closed.