दिल्ली शॉपिंग फेस्टिवल योजना 2023,Delhi Shopping Festival,योजना के लाभ,और उद्देश्य

देश की राजधानी दिल्ली में अगले साल 2023 में देश का सबसे बड़ा शॉपिंग फेस्टिवल आयोजित किया जाएगा। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने इसकी घोषणा करते हुए कहा कि 28 जनवरी से 26 फरवरी 2023 तक पूरे 30 दिन के लिए यह उत्सव दिल्ली शॉपिंग फेस्टिवल मनाया जाएगा। इस दौरान देश की राजधानी के बाजारों, दुकानों और मॉल्स को सजाया जाएगा और दिल्ली दुलहन की तरह बनेगी।

Table of Contents

देश की राजधानी दिल्ली में अगले साल 2023 में देश का सबसे बड़ा शॉपिंग फेस्टिवल आयोजित किया जाएगा। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने इसकी घोषणा करते हुए कहा कि 28 जनवरी से 26 फरवरी 2023 तक पूरे 30 दिन के लिए यह उत्सव दिल्ली शॉपिंग फेस्टिवल मनाया जाएगा। इस दौरान देश की राजधानी के बाजारों, दुकानों और मॉल्स को सजाया जाएगा और दिल्ली दुलहन की तरह बनेगी।

दिल्ली शॉपिंग फेस्टिवल योजना 

नमस्कार दोस्तों, दिल्ली जैसे शहर में काफी घनी आबादी है दिल्ली में आबादी के बढ़ने के कारण भारी बेरोजगारी की समस्या उत्पन्न हो रही है जिससे अनेक समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है| दिल्ली के लोगो के जीवन में आने वाली तमाम कठिनाइयों से वहां के लोगों को सामना करना पड़ रहा है| 

Delhi Shopping Festival
दिल्ली शॉपिंग फेस्टिवल योजना 2023

सरकार इसके लिए बेहद चिंतित है दिल्ली राज्य में अत्यधिक खर्चा होने के कारण वहां का जीवन अस्त-व्यस्त होता जा रहा है सरकार इसको लेकर काफी चिंतित है ।

वहां के माननीय वित्त मंत्री श्रीमान मनीष सिसोदिया जी ने कहा  की दिल्ली की कुल कुल कार्यशील जनसंख्या का वर्तमान 10% से बढ़ाकर 45% तक ले जाने का लक्ष्य है इसका अर्थ है कि अगले 5 सालों में दिल्ली में तकरीबन 20 लाख नई नौकरियों का सृजन करना पड़ेगा| 

साथ ही उन्होंने कहा कि आज के समय में  इतना आसान नहीं है फिर भी उन्होंने कहा कि इसके लिए हमारी सरकार काफी चिंतित है और तरह-तरह की योजनाएं शुरू कर रही है। 

जिनमें से कुछ प्रमुख योजनाएं निम्नलिखित हैं

  • दिल्ली शॉपिंग फेस्टिवल योजना 
  • दिल्ली होलसेल शॉपिंग फेस्टिवल योजना 
  • दिल्ली बाजार पोर्टल की शुरूआत 
  • न्यू स्टार्टअप नीति को बढ़ावा देना 
  • लोकप्रिय फूड स्टॉल को बढ़ावा देना 
  • इन योजनाओं में से एक योजना है दिल्ली शॉपिंग फेस्टिवल योजना जिसका आयोजन प्रत्येक चार से 6 सप्ताह में दिल्ली सरकार द्वारा किया जाएग।

दिल्ली शॉपिंग फेस्टिवल 2023

  • मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने 28 जनवरी से 26 फरवरी, 2023 तक दिल्ली में एक मेगा फेस्टिवल की घोषणा की।
  • रोज़गार बजट 2023-23, जिसे दिल्ली के उप मुख्यमंत्री डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने 2023 के मार्च में पेश किया था, में कई बड़ी परियोजनाएं शामिल थीं, जिनमें से एक दिल्ली शॉपिंग कार्निवल भी एक थी।
  • 2023 में दिल्ली में आयोजित होने वाला विश्व का सबसे बड़ा शॉपिंग फेस्टिवल शहर की अर्थव्यवस्था को प्रोत्साहित करने में दिल्ली की मदद करेगा, जो बदले में स्थानीय व्यवसायों को वैश्विक स्तर पर दिल्ली की अनूठी संस्कृति का अधिक प्रभावी ढंग से विपणन करने और रोजगार के नए अवसर पैदा करने में उसे पूर्णतः सक्षम बनाएगा।
  • दिल्ली शॉपिंग फेस्टिवल 2023 में तकरीबन 200 कॉन्सर्ट होंगे, और भारत भर से विभिन्न कलाकारों को भी इसमें आमंत्रित किया जाएगा। यह अंतरराष्ट्रीय मानकों का एक अभिन्न त्योहार होगा।
  • दिल्ली सरकार के अनुसार, यह दिल्ली और अन्य जगहों के व्यापारियों को एयरलाइन टिकट, ट्रेन टिकट और होटल के कमरों पर विशेष सौदों की पेशकश करके त्योहार का अधिकतम लाभ उठाने में सबकी भरपूर मदद करने का प्रयास करेगी।
  • मुख्यमंत्री केजरीवाल ने कहा कि सरकार दिल्ली से बाहर रहने वाले व्यक्तियों के लिए अद्वितीय अवकाश पैकेज की पेशकश करने के लिए विभिन्न यात्रा व्यवसायों में भी शामिल होगी। इन विशेष अवकाश पैकेजों में एयरलाइन या ट्रेन और होटल आवास द्वारा हवाई किराया इत्यादि शामिल होगा।
  • त्योहार के मौसम के दौरान, ग्राहकों को विभिन्न वस्तुओं पर मूल्य कटौती मिलेगी, और त्योहार को  अंतरराष्ट्रीय स्तर पर  बनाए रखने के लिए अनेक प्रकार के  पुरस्कार भी प्रदान किए जाएंगे।
  • दिल्ली के सभी प्रमुख मॉल और बाजारों को सजाया जाएगा।
  • समाज के सबसे गरीब तबके से लेकर सबसे धनी सदस्य तक हर कोई इस भव्य उत्सव में शामिल हो सकता है और इसके लाभों का भरपूर आनंद ले सकता है।
  • पूरे भारतवर्ष से फूड वॉक, लाइव शो और बड़े-बड़े संगीत कार्यक्रम होंगे।

दिल्ली शॉपिंग फेस्टिवल तिथियां dates of delhi festival scheme

  • प्रारंभ तिथि- 28 जनवरी 2023
  • अंतिम तिथि- 26 फरवरी 2023

दिल्ली शॉपिंग फेस्टिवल योजना 2023 की अन्य जानकारी 

हाल ही दिल्ली सरकार ने 2023 में 23 के बजट में पेश करते हुए वित्त मंत्री मंत्री श्रीमान मनीष सिसोदिया जी ने यह घोषणा की कि दिल्ली शॉपिंग फेस्टिवल योजना एक महत्वपूर्ण योजना है। वित्त मंत्री ने कहा कि दिल्ली अनेक मशहूर बाजारों का प्रदेश है। प्रत्येक बाजार का अपना ऐतिहासिक महत्व है यहां पर फुटकर बाजारों में लाखों की संख्या में लोग आते हैं और दिल्ली का बड़ा बाजार है। 

ऐसे में लोगों के सामने तमाम समस्याएं उत्पन्न हो रही हैं। जिले से छोटे राज्य में जनसंख्या की भरमार पड़ी हुई है ऐसे में बहुत सारे लोगों को तमाम समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। इस को ध्यान में रखते हुए दिल्ली सरकार ने दिल्ली शॉपिंग फेस्टिवल योजना 2023 की शुरुआत की है। उन्होंने कहा कि अभी भी दिल्ली की बाजार पर लोगों की विश्वसनीयता कायम है। लोग गांव से आकर यूपी,हरियाणा, पंजाब ,राजस्थान आज प्रदेशों से आकर के लोग यहां पर शॉपिंग करते हैं खरीदारी करते हैं। 

उन्होंने कहा दिल्ली का सामान  मतलब भरोसा का सामान  दिल्ली की दुकानदारी पूरी तरीके से भरोसे से कायम है और कई राज्यों के लोग यहां आकर  शॉपिंग करते हैं। सरकार के सहयोग से इन बाजारों को अच्छे सहयोग दिया जाएगा। जिससे इनकी अलग पहचान बन सके और बाजारों के विकसित होने पर इन में लाखों लोगों को रोजगार भी मिलेगा जिससे लोग आत्मनिर्भर बनेंगे। रोजगार की समस्या भी समाप्त होगी।

दिल्ली सरकार के बजट 2023 में वित्त मंत्री ने कहा कि “अगले 5 वर्षों में इन बाजारों का विकास पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करना है इन सभी क्षेत्र में रोजगार में वृद्धि होगी और दिल्ली सरकार ने शुरुआत में दिल्ली के 5 मशहूर बाजारों के लिए दिल्ली शॉपिंग फेस्टिवल योजना का आयोजन करने का निर्णय लिया है। इन बाजारों को 100 करोड़ की लागत से विकसित करने का फैसला लिया गया तथा इन 5 जगहों में से अगले 5 साल में लगभग डेढ़ लाख नौकरियां देने का लक्ष्य बनाया गया है।”

दिल्ली शॉपिंग फेस्टिवल योजना 2023 के उद्देश्य

वित्त मंत्री ने बजट 2023 में कहा कि दिल्ली शॉपिंग करना अपने आप में एक खुशियां प्रसन्नता का अनुभव करती है यहां दिल्ली से ही नहीं बल्कि आसपास के कई राज्यों के लोग, विदेशों के लोग यहां आते हैं। इस प्रकार की योजना शुरुआत करने से यहां के खरीदारी बढ़ेगी और आमदनी बढ़ेगी। जिससे रोजगार पैदा होंगे सरकार लोगों को आमंत्रित करेगी और प्रोत्साहन देगी तथा शॉपिंग को उत्सव जैसा रूप देने के लिए दिल्ली सरकार ने दिल्ली शॉपिंग फेस्टिवल का आयोजन किया है। 

इस आयोजन को प्रमुखता से लोगों के लोगों के लिए जो दिल्ली के प्रतिष्ठित बाजार में शॉपिंग करने का  मजा लेना चाहते तो घूमना चाहते हैं ऐसे लोगों के लिए इस योजना की शुरुआत की जा रही है। इस वजह से बाजारों में चार चांद लग जाएंगे। जिससे काफी अधिक हद तक आर्थिक स्थिति को सुधार कर लोगों को रोजगार दिया जाएगा।

दिल्ली शॉपिंग फेस्टिवल योजना के लाभ

दिल्ली सरकार के बजट सत्र 2023 में प्रदेश में रोजगार के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए अनेक योजनाएं शुरू की गई उनमें से एक योजना है दिल्ली शॉपिंग फेस्टिवल योजना। इस योजना के तहत बाजारों को फेस्टिवल की तरह सजाया जाएगा मनाया जाएगा।

जिससे आसपास के राज्य, देश विदेश के लोग दिल्ली में शॉपिंग करने के लिए आकर्षित होंगे। जिससे हमारे देश में रोजगार बढ़ेगा और वहां पर काम करने वाले लोगों की आर्थिक स्थिति मजबूत होगी।

इस योजना के प्रमुख लाभों को निम्नलिखित दर्शाया गया है 

  • दिल्ली में खरीददारी के लिए बाहर से लोग आएंगे इससे आगमन और पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा।
  • दिल्ली के बाजार देश-विदेश में फेमस होगी जिससे लोगों को यहां आना होगा और यहाँ खरीदारी करेंगे जिससे दिल्ली के आर्थिक स्थिति मजबूत होगी
  • दिल्ली की लोकल सामान को वैश्विक स्तर पर पहचान मिलेगी।
  • बाहर से आने वाले लोगों से होटल ,फूड हब ,आदि की ग्रोथ बढ़ेगी।
  • दिल्ली शॉपिंग फेस्टिवल के आयोजन से यहां लोगों का आगमन होगा जिससे वह यहां मनोरंजन और स्थानीय बाजारों का आनंद ले सकेंगे।
  • इस फेस्टिवल के आयोजन से आने वाले लोगों को स्पेशल और आकर्षक डिस्काउंट भी दिए जाएंगे।
  • दिल्ली शॉपिंग फेस्टिवल आयोजन को सरकार प्रोत्साहित करने के लिए सभी प्रकार से मदद करेगी।  
  • हालांकि इस समय ऑनलाइन शॉपिंग को ज्यादा बढ़ावा दिया जा रहा है इसको लेकर दिल्ली फेस्टिवल योजना को सफल करना अपने आप में एक चुनौती होगी।
  • दिल्ली में एशिया का सबसे बड़ा रेडीमेड गारमेंट बाजार है । इसको इसकी वास्तविक पहचान दिलाने में दिल्ली शॉपिंग फेस्टिवल योजना का अहम् रोल हो सकता है ।
  • इस समय पधारे हुए लोग यहां पर दिल्ली में मनोरंजन तथा स्थानीय खानपान का जायका ले सकेंगे।

निष्कर्ष-

दिल्ली शॉपिंग फेस्टिवल योजना से से निष्कर्ष निकल कर आ रह है कि सरकार इस योजना का अगर सही से क्रियान्वयन करवाती है तो दिल्ली में बेरोजगारी को काफी हद तक कम करने में अपनी भूमिका निभा सकती है| 

उपरोक्त योजना में आपने जाना कि दिल्ली में बेरोजगारी को दूर कैसे किया जा सकता है अतः आपसे निवेदन है कि इस योजना को पूरा पढ़ें तथा अपने मूल्यवान सुझाव हमें कमेंट के माध्यम से जरूर दें।

यह भी पडे-अमृत सरोवर योजना

मुख्यमंत्री बाल गोपाल योजना

FAQ-

प्रश्न-दिल्ली शॉपिंग फेस्टिवल योजना क्या है?

उत्तर-दिल्ली की बढ़ती बेरोजगारी को कम करने के लिए सरकार द्वारा दिल्ली शॉपिंग फेस्टिवल योजना शुरू की गई है।

प्रश्न-दिल्ली शॉपिंग फेस्टिवल योजना का उद्देश्य क्या है?

उत्तर-देशऔर विदेश से पर्यटकों को दिल्ली में बुलाकर शॉपिंग करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए दिल्ली शॉपिंग फेस्टिवल योजना है।

प्रश्न-दिल्ली होलसेल शॉपिंग फेस्टिवल योजना क्या है?

उत्तर-दिल्ली में थोक व्यापार को बढ़ावा देने के लिए, दिल्ली सरकार द्वारा दिल्ली होलसेल शॉपिंग फेस्टिवल का आयोजन किया जाएगा।

प्रश्न- दिल्ली शॉपिंग फेस्टिवल योजना का बजट कितना है?

उत्तर- दिल्ली शॉपिंग फेस्टिवल एवं दिल्ली होलसेल फेस्टिवल योजना का संयुक्त बजट करीब 250 करोड़ रुपए है|

Q- What is the Delhi Shopping Festival scheme?

Ans – Delhi Shopping Festival scheme has been started by the government to reduce the rising unemployment of Delhi.

Q- What is the purpose of the Delhi Shopping Festival scheme?

Ans – Delhi Shopping Festival is a scheme to encourage tourists from the country and abroad to go shopping in Delhi.

Q- What is the Delhi Wholesale Shopping Festival scheme?

Ans- To promote wholesale trade in Delhi, Delhi Wholesale Shopping Festival will be organized by the Delhi Government.

Q- What is the budget for the Delhi Shopping Festival scheme?

Ans- The combined budget of the Delhi Shopping Festival and Delhi Wholesale Festival scheme is about 250 crores.