मुख्यमंत्री किसान मित्र ऊर्जा योजना 2022: ऑनलाइन आवेदन, रजिस्ट्रेशन फॉर्म,पात्रता, विशेषताएं एवं लाभ

Mukhyamantri Kisan Mitra Urja Yojana मुख्यमंत्री किसान मित्र योजना की आवेदन प्रक्रिया, मुख्यमंत्री किसान मित्र ऊर्जा योजना Registration, मुख्यमंत्री किसान मित्र ऊर्जा योजना PDF, मुख्यमंत्री किसान मित्र ऊर्जा योजना कब शुरू हुई, किसान मित्र ऊर्जा योजना राजस्थान, उसका उद्देश्य किसान मित्र ऊर्जा योजना की पात्रता ए विशेषताएं तथा इसमें कितना अनुदान दिया जाएगा इसकी शुरुआत कब हुई इत्यादि के लिए आप हमारे इस ब्लॉग आर्टिकल को ध्यानपूर्वक पढ़ें।

Mukhyamantri Kisan Mitra Urja Yojana मुख्यमंत्री किसान मित्र योजना की आवेदन प्रक्रिया, मुख्यमंत्री किसान मित्र ऊर्जा योजना Registration, मुख्यमंत्री किसान मित्र ऊर्जा योजना PDF, मुख्यमंत्री किसान मित्र ऊर्जा योजना कब शुरू हुई, किसान मित्र ऊर्जा योजना राजस्थान, उसका उद्देश्य किसान मित्र ऊर्जा योजना की पात्रता ए विशेषताएं तथा इसमें कितना अनुदान दिया जाएगा इसकी शुरुआत कब हुई इत्यादि के लिए आप हमारे इस ब्लॉग आर्टिकल को ध्यानपूर्वक पढ़ें।

नमस्कार मित्रों, Mukhyamantri Kisan Mitra Urja Yojana हमारे इस बात वर्ष में अनेकों वर्षों से खेती-बाड़ी का कार्य होता आ रहा है। हमारे देश की लगभग 70% जनसंख्या आज भी खेती किसानी पर ही निर्भर करती है। बढ़ती महंगाई के कारण कृषि की लागत लगातार बढ़ रही है। परंतु उसकी अपेक्षा में किसानों की आय में रत्ती भर भी इजाफा नहीं हुआ है।

Mukhyamantri Kisan Mitra Urja Yojana

योजना का नाममुख्यमंत्री किसान मित्र ऊर्जा योजना 2022
किसने आरंभ कीराजस्थान सरकार
लाभार्थीराजस्थान के किसान मित्र
उद्देश्यबिजली के बिल पर अनुदान प्रदान करना
आधिकारिक वेबसाइटhttps://energy.rajasthan.gov.in/
साल2022
आवेदन का प्रकारऑनलाइन/ऑफलाइन दोनों
राज्यराजस्थान
अनुदान राशि (अधिकतम)₹1000 हर माह एवं ₹12000 प्रति वर्ष

किसानों की आमदनी बढ़ाने के लिए भारत सरकार में केंद्र एवं राज्य सरकार द्वारा अनेक प्रयास किए जा रहे हैं और किसानों को यथासंभव आर्थिक सहायता भी प्रदान की जा रही है विद्युत दरों में बढ़ोतरी के कारण सिंचाई की लागत बहुत हो गई है इसलिए राजस्थान सरकार के द्वारा किसानों को विद्युत बिल में थोड़ी राहत देने के लिए मुख्यमंत्री किसान मित्र ऊर्जा योजना 2022 Mukhyamantri Kisan Mitra Urja Yojana की शुरुआत की गई है इसके अंतर्गत किसानों को बिजली के बिलों में सब्सिडी प्रदान की जाएगी।

मुख्यमंत्री किसान मित्र ऊर्जा योजना 2022

इसीलिए किसान मित्र ऊर्जा योजना की अधिक जानकारी जैसे कि मुख्यमंत्री किसान मित्र योजना की आवेदन प्रक्रिया, मुख्यमंत्री किसान मित्र ऊर्जा योजना Registration, मुख्यमंत्री किसान मित्र ऊर्जा योजना PDF, मुख्यमंत्री किसान मित्र ऊर्जा योजना कब शुरू हुई, किसान मित्र ऊर्जा योजना राजस्थान, उसका उद्देश्य किसान मित्र ऊर्जा योजना की पात्रता ए विशेषताएं तथा इसमें कितना अनुदान दिया जाएगा इसकी शुरुआत कब हुई इत्यादि के लिए आप हमारे इस ब्लॉग आर्टिकल को ध्यानपूर्वक पढ़ें।

Mukhyamantri Kisan Mitra Urja Yojana

मुख्यमंत्री किसान मित्र ऊर्जा योजना

मुख्यमंत्री किसान मित्र ऊर्जा योजना कब शुरू हुई?

राजस्थान के वर्तमान मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत जी के द्वारा इस योजना का शुभारंभ 17 जुलाई 2021 को किया गया था। इस योजना के माध्यम से मित्र किसानों को सिंचाई के विद्युत बिल पर अनुदान के रूप में आर्थिक सहायता की जाती है राजस्थान किसान मित्र योजना के तहत अधिकतम हर महीने ₹2000 की आर्थिक सहायता तथा सालाना अधिकतम ₹12000 की आर्थिक सहायता अनुदान के रूप में की जाएगी।

Mukhyamantri Kisan Mitra Urja Yojana अनुदान राशि

मुख्यमंत्री किसान योजना 2022 के तहत इसमें पत्र किसानों को विद्युत विभाग के द्वारा प्रत्येक 2 महीने पर विद्युत बिल जारी किया जाता है बिजली बिल की 60% राशि अनुपातिक आधार पर हर महीने दी जाने की घोषणा की गई है यह राशि अधिकतम हजार रुपए होगी किसान उपभोक्ताओं को मई 2021 से बिजली दरों में अनुदान दिया जाएगा। मुख्यमंत्री किसान मित्र योजना में जून 2022 तक अब तक 1300000 से भी अधिक किसानों को 300 करोड रुपए तक का अनुदान दिया जा चुका है।

मुख्यमंत्री किसान मित्र ऊर्जा योजना 2022 का मुख्य उद्देश्य

मुख्यमंत्री किसान ऊर्जा योजना 2022 का मुख्य उद्देश्य राजस्थान के छोटे किसानों को बिजली के भारी बिलों में कुछ राहत प्रदान करना है प्रदेश में महंगी बिजली के कारण किसान अपनी सिंचाई करने में बहुत कठिनाई महसूस कर रहे थे जिसके कारण उनकी कृषि में लागत भी काफी ज्यादा हो गई थी इसीलिए राजस्थान सरकार ने कृषि की लागत को कम करने तथा किसान मित्रों को आर्थिक सहायता देने के लिए किसान मित्र ऊर्जा योजना राजस्थान शुरू करने की एक घोषणा की।

मुख्यमंत्री किसान मित्र ऊर्जा योजना 2022 की विशेषताएं

मुख्यमंत्री किसान मित्र ऊर्जा योजना 2022 की विशेषताएं निम्न प्रकार से हैं

  • राजस्थान के किसान मित्र योजना (Kisan Mitra Urja Yojana)के अंतर्गत विद्युत से सिंचाई करने में ₹1000 प्रति माह तथा अधिकतम ₹12000 प्रति वर्ष तक सब्सिडी प्राप्त कर सकते हैं।
  • मुख्यमंत्री किसान मित्र योजना का शुभारंभ 17 जुलाई 2021 को हुआ था जिसके अंतर्गत मई 2021 के बाद विद्युत बिलों में अनुदान प्रारंभ किया जाएगा।
  • इस योजना का लाभ केंद्र एवं राज्य सरकार के कर्मचारी नहीं उठा पाएंगे था।
  • वह व्यक्ति जो एक की एक टैक्स पर है अर्थात आइटीआर फाइल करता है वह भी राजस्थान मुख्यमंत्री किसान मित्र ऊर्जा योजना का लाभ प्राप्त नहीं कर पाएंगे।
  • विभाग द्वारा परिपत्र प्रत्येक 2 महीने में प्रस्तावित किया जाएगा जिसके आधार पर अनुदान बजट की घोषणा सरकार द्वारा की जाएगी।
  • मुख्यमंत्री किसान मित्र ऊर्जा योजना 2022 का लाभ केवल सामान्य श्रेणी का फ्लैट रेट श्रेणी के किसान मित्र ही उठा पाएंगे।
  • किसान मित्र ऊर्जा योजना राजस्थान के तहत जिस किसान का बिल जमा नहीं होगा अर्थात बकाया होगा वह भी इसका लाभ प्राप्त नहीं कर सकेगा परंतु वह अपने पुराने बिल को बकाया बिल को जमा कराने के बाद इस योजना का लाभ ले सकता है।
  • राजस्थान किसान मित्र ऊर्जा योजना के तहत यदि किसी किसान का बिजली का बिल हजार रुपए से कम आता है तो उस परिस्थिति में अनुदान की शेष राशि उसके अगले वित्तीय वर्ष के महीने में जोड़ दी जाएगी।
  • राजस्थान मुख्यमंत्री किसान मित्र ऊर्जा योजना के तहत लाभार्थी की विद्युत खाता संख्या तथा बैंक खाता संख्या को आधार नंबर के साथ लिंक होना अनिवार्य होगा।
  • राजस्थान किसान मित्र ऊर्जा योजना के अंतर्गत यदि किसान लाभार्थी विद्युत की चोरी करते समय पकड़ा जाता है तो उसे चोरी की गई बिजली का भुगतान करने के बाद ही इस योजना का लाभ दिया जाने योग्य समझा जाएगा।

मुख्यमंत्री किसान मित्र ऊर्जा योजना की योग्यता एवं पात्रता

किसान मित्र ऊर्जा योजना का लाभ लेने के लिए कुछ पात्रता ए आवश्यक है तभी इस योजना का पूरा लाभ लिया जा सकेगा।

यह पात्रता ए निम्नलिखित है

  • किसान को राजस्थान का मूल निवासी होना अनिवार्य है। 
  • मीटर किसान ही इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं अर्थात सामान्य किसान ही इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।
  • किसान का आधार कार्ड तथा बैंक आपस में लिंक होने चाहिए।

मुख्यमंत्री मुख्यमंत्री किसान मित्र ऊर्जा योजना 2022 के लिए आवश्यक दस्तावेज 

मुख्यमंत्री किसान मित्र ऊर्जा योजना का लाभ लेने हेतु लाभार्थी किसान के पास अगर लिखित दस्तावेज होना अति अनिवार्य है

  • आधार कार्ड 
  • बिजली बिल की रसीद 
  • मोबाइल नंबर 
  • राशन कार्ड 
  • निवास का प्रमाण पत्र 
  • फोटो 
  • आय प्रमाण पत्र तथा 
  • बैंक अकाउंट

मुख्यमंत्री किसान मित्र ऊर्जा योजना registration 

  • आवेदक को मुख्यमंत्री किसान मित्र ऊर्जा योजना रजिस्ट्रेशन करने के लिए सर्वप्रथम अपने समीप के बिजली विभाग पर जाना होगा।
  • वहां जाकर मुख्यमंत्री किसान मित्र योजना ऑनलाइन करने के लिए आवेदक को मुख्यमंत्री किसान मित्र योजना से जुड़ा हुआ फॉर्म लेना होगा।
  • अब लाभार्थी किसान फॉर्म में पूछे गए अपने सभी जानकारी जैसे कि अपना नाम पता मोबाइल नंबर बैंक अकाउंट आधार कार्ड रसीद फोटोकॉपी आय प्रमाण पत्र इत्यादि को अटैच करने होंगे।
  • लाभार्थी किसान को वह बिजली केंद्र में आवेदन फॉर्म जमा कराना होगा इस तरह किसान भाई इस योजना का सफलतापूर्वक लाभ उठा सकते हैं।

यह भी पड़े-अमृत सरोवर योजना

               मुख्यमंत्री बाल गोपाल योजना

               झारखंड राज्य फसल राहत योजना

               प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना

मुख्यमंत्री किसान मित्र योजना 2022 की समीक्षा 

मुख्यमंत्री किसान मित्र योजना 2022 Kisan Mitra Urja Yojana की समीक्षा करने के बाद यह कहा जा सकता है कि यह योजना राजस्थान प्रदेश के किसान भाइयों के जीवन में एक अच्छा बदलाव लाएगी। इसके कारण किसानों को महंगी बिजली से भी राहत प्रदान होगी। यह योजना का लाभ किसान भाई आर्थिक रूप से मजबूत बनेंगे इस योजना के माध्यम से उनकी आय में इजाफा होगा। इसके राजस्थान के किसान एक सम्मान पूर्वक जीवन जी सकते हैं।

मेरे प्यारे दोस्तों, राजस्थान किसान मित्र योजना के बारे में दी गई जानकारी आपको कैसी लगी हमें कमेंट करके जरूर बताइएगा। यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगी तो इसे अपने परिवार जनों से या इस योजना से लाभान्वित हो सकने वाले लोगों से शेयर जरूर कीजिए ।और यदि कोई जानकारी हमसे छूट गई हो तो कृपया उससे भी हमें अवगत कराएं। ताकि हम इस आर्टिकल में उसे अपडेट कर सकें। 

बहुत-बहुत धन्यवाद