Uttarakhand Free Tablet Yojana 2022 | उत्तराखंड फ्री टैबलेट योजना: ऑनलाइन आवेदन, पात्रता व पंजीकरण प्रक्रिया

Uttarakhand Free Tablet Yojana 2022: Apply Online उत्तराखंड मुफ्त टैबलेट योजना ukgov. in Registration | Latest Update | उत्तराखंड टेबलेट योजना 2022 फ्री टैबलेट योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन Uttarakhand Free Tablet Scheme 2022 Online Registration Form उत्तराखंड फ्री टैबलेट योजना ऑनलाइन आवेदन | उत्तराखंड फ्री टैबलेट योजना पंजीकरण प्रक्रिया

Table of Contents

Uttarakhand Free Tablet Yojana 2022: Apply Online उत्तराखंड मुफ्त टैबलेट योजना ukgov. in Registration | Latest Update | उत्तराखंड टेबलेट योजना 2022 फ्री टैबलेट योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन Uttarakhand Free Tablet Scheme 2022 Online Registration Form उत्तराखंड फ्री टैबलेट योजना ऑनलाइन आवेदन | उत्तराखंड फ्री टैबलेट योजना पंजीकरण प्रक्रिया

उत्तराखंड फ्री टेबलेट योजना 2022: Uttarakhand Free Tablet Yojana

Uttarakhand Free Tablet Yojana

राज्य सरकार बच्चों के बेहतर भविष्य को लेकर अनेक सारी योजनाएं जारी करती रहती है।श्रीमान पुष्कर सिंह धामी ने उत्तराखंड फ्री टेबलेट योजना का शुभारंभ किया इस योजना का फायदा कक्षा 10 और कक्षा 12 में सरकारी स्कूल में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को मिलेगा,उन्हें कक्षा 10 और कक्षा 12 के विद्यार्थियों को सरकार की तरफ से फ्री में एक टेबलेट वितरित किया जाएगा। पुष्कर सिंह धामी की की  इस योजना को काफी सराहा जा रहा है और इससे काफी बच्चों को  लाभान्वित होने की उम्मीद है।

प्रधानमंत्री आवास योजना

जैसा कि आपको पता है कि कोरोनावायरस के चलते आजकल ऑनलाइन की पढ़ाई ज्यादा तेजी से आगे बढ़ रही है शिक्षा व्यवस्था को ऑनलाइन रूप से जोड़ा जा रहा है।

ऑनलाइन शिक्षा पाने के लिए लैपटॉप या टैबलेट आज की जरूरत होती है परंतु कुछ विद्यार्थी आर्थिक रूप से कमजोर होने के कारण लैपटॉप या टैबलेट की व्यवस्था नहीं कर सकते ऐसे छात्रों की परेशानी को ध्यान में रखते हुए उत्तराखंड सरकार ने उत्तराखंड फ्री टेबलेट योजना का शुभारंभ किया।

 इस योजना का उद्देश्य क्या है इसके लाभ क्या मिलेंगे क्या इसकी विशेषताएं हैं इसकी पात्रता और इसमें लगने वाले आवश्यक दस्तावेज इन सभी की जानकारी हमआप तक पहुचायेंगे अतः आपसे निवेदन है कि आप इस आर्टिकल को पूरे ध्यानपूर्वक पड़ेंगे।

उत्तराखंड एक पहाड़ी बहुल क्षेत्र है जहां पर खेती योग्य भूमि कम है इसलिए वहां पर लोगों के पास संसाधनों का अभाव है जिसके कारण उन्हें काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है शिक्षा संबंधी संसाधन जुटाने के लिए उनके पास हमेशा आर्थिक समस्या बनी रहती है हाल ही में कोरोनावायरस के चलते लगे लॉकडाउन की वजह से बच्चों का ऑनलाइन शिक्षा के प्रति रुझान काफी बढ़ गया है, परंतु ऑनलाइन शिक्षा को ग्रहण करने के लिए स्मार्टफोन टेबलेट अथवा लैपटॉप होना बेहद जरूरी है,

परंतु सभी परिवार इतने सक्षम नहीं है कि लैपटॉप स्मार्टफोन या टैबलेट को ले सकें इस समस्या को ध्यान में रखते हुए उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी जी ने यह योजना का शुरुआत की, इस योजना का नाम है उत्तराखंड फ्री टेबलेट योजना 2022 जिन विद्यार्थियों के पास स्मार्टफोन, लैपटॉप,टेबलेट की व्यवस्था नहीं है, उनकी समस्या को ध्यान में रखते हुए उत्तराखंड सरकार द्वारा उत्तराखंड टेबलेट योजना का शुभारंभ किया गया।

 जिसके अंतर्गत कक्षा 10वीं और 12वीं में पढ़ने वाले छात्रों को मोबाइल फोन या टेबलेट प्रदान किए जाएंगे। यह योजना उन लोगों के लिए अधिक प्रभावी है इनकी आर्थिक स्थिति कमजोर होने के कारण वे मोबाइल लैपटॉप टेबलेट नहीं ले सकते ऐसे लोगों को चिन्हित करके लैपटॉप या टैबलेट दिया जायेगा आपको बता दें कि टेबलेट पूरी तरीके से सरकार के द्वारा निशुल्क प्रदान किया जाएगा।

उत्तराखंड फ्री टेबलेट योजना का उद्देश्य:Objective

उत्तराखंड फ्री टेबलेट योजना का प्रमुख उद्देश्य उत्तराखंड के विद्यार्थीयो को ऑनलाइन शिक्षा से जोड़ना है ऐसे विद्यार्थी जो तकनीकी शिक्षा ग्रहण करने में असमर्थ है किसी भी प्रकार से लैपटॉप या मोबाइल फोन नहीं ले सकते हैं ऐसे विद्यार्थियों को सरकार के तरफ से निशुल्क टेबलेट प्रदान किया जाएगा,जिससे उनकी आवश्यकता पूरी होगी और वे तकनीकी शिक्षा से जुड़ सकेंगे वर्तमान में शिक्षा को ऑनलाइन जोड़ने के लिए लैपटॉप या टैबलेट का होना अत्यंत आवश्यक है, इसीलिए उत्तराखंड सरकार ने इस योजना की शुरुआत की जिससे टेबलेट ले करके विद्यार्थी पढ़ाई को जारी रख सकें और देश के विकास में अपनी भागीदारी निश्चित करे ।

उत्तराखंड फ्री टेबलेट योजना 2022 के लाभ: Benefits

उत्तराखंड सरकार के मुख्यमंत्री श्रीमान पुष्कर धामी द्वारा शुरू की गई फ्री टेबलेट वितरित योजना 2022 के  प्रमुख लाभ निम्नलिखित हैं ।

  • छात्र-छात्राएं टेबलेट के माध्यम से अपने विषयो की नई खबरों की जानकारी से अपडेट रहेंगे।
  •  उत्तराखंड सरकार द्वारा छात्र-छात्राओं को लैपटॉप दिए जाएंगे जिससे छात्र घर बैठे online शिक्षा ग्रहण कर सकेंगे। 
  • ऐसे गरीब छात्र जो ऑनलाइन शिक्षा ग्रहण करने में असमर्थ हैं उन्हें भी फ्री टेबलेट दिया जाएगा इससे वह भी घर बैठे online माध्यम से शिक्षा ग्रहण कर सकेंगे।
  • गरीब छात्र-छात्राओं को फ्री टेबलेट दिया जाएगा और अन्य छात्र-छात्राओं की तुलना में पढ़ सकेंगे और अपने कैरियर को अच्छा बना सकेंगे जो ।
  • छात्र छात्राएं तकनीकी शिक्षा में कौशल विकसित करना चाहते हैं, वे घर बैठे ही ऑनलाइन पढ़ सकते हैं ।
  • जो सरकारी नौकरी की तैयारी करने वाले छात्र छात्रा जो किसी भी तरीके से पढ़ने में असमर्थ हैं वह भी टैबलेट के माध्यम से ऑनलाइन क्लास ले सकेंगे।
  • इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए विद्यार्थी को किसी भी सरकारी ऑफिस के चक्कर नहीं काटने होंगे।
  • इसके लिए विद्यार्थी अपने निकटतम जन सेवा केंद्र में आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से इस योजना के अंतर्गत आवेदन कर सकते हैं।

उत्तराखंड फ्री टेबलेट योजना के लिए आवश्यक पात्रता:Required eligibility

उत्तराखंड फ्री टेबलेट योजना की पात्रताएं बहुत आसान है इनमें से कुछ प्रमुख निम्नांकित हैं।।।

  • योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए विद्यार्थी को उत्तराखंड का मूल निवासी होना चाहिए।
  • आवेदक राज्य के सरकारी स्कूल का छात्र होना चाहिए ।
  • आवेदक कक्षा 10 या 12वीं में होना चाहिए।

 उत्तराखंड फ्री टेबलेट योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज:Required Documents

उत्तराखंड फ्री टेबलेट योजना के आवेदन के लिए कई दस्तावेजों की आवश्यकता होती है वे दस्तावेज सभी के पास तैयार होने चाहिए जो प्रमुख दस्तावेज हैं उनके नाम नीचे सूचीबद्ध किए जा रहे हैं ।

  • निवास प्रमाण पत्र 
  • आधार कार्ड 
  • राशन कार्ड 
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज के फोटो  
  • मार्कशीट

उत्तराखंड फ्री टैबलेट योजना की रेजिस्ट्रेशन प्रोसेस

  • उत्तराखंड फ्री टैबलेट योजना के रेजिस्ट्रेशन के लिए सबसे पहले ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा
  • उसके बाद होम पेज खुलेगा
  • होम पेज में उत्तराखंड फ्री टैबलेट योजना का लिंक मिलेगा
  • लिंक पर क्लिक करने के बाद आपको एक फॉर्म मिलेगा
  • फॉर्म में पूछी गयी सभी जरूरी जानकारी भरनी होगी
  • उसके बाद मांगे गए डॉक्यूमेंट अपलोड करने होंगे
  • उसके बाद नीचे दिए गए सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा

इस तरह से उत्तराखंड फ्री टैबलेट योजना में आपका रेजिस्ट्रेशन हो जायेगा

FAQ-

प्रश्न -उत्तराखंड फ्री टैबलेट योजना क्या है?

उत्तर -उत्तराखंड फ्री टैबलेट योजना केअंतर्गत जो छात्र 10 वी क्लास एवं 12 वी क्लास में अच्छे अंक प्राप्त करेंगे, सरकार के द्वारा उन बच्चों फ्री टैबलेट दिए जायेंगे।

प्रश्न-योजना की आवेदन प्रक्रिया क्या होगी?

उत्तर-यह योजना की आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन online तरिके के माध्यम से पूरी की जाएगी। आवेदक को योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन करना होगा।

प्रश्न-क्या यह योजना देश के दूसरे राज्यों में भी लागु है?

उत्तर-उत्तराखंड फ्री टैबलेट योजना केवल उत्तराखंड के विद्यार्थियों के लिए ही लागु है न की दूसरे राज्यों के विद्यार्थियों के लिए।

प्रश्न-उत्तराखंड फ्री टैबलेट योजना का मुख्य लक्ष्य क्या है?

उत्तर- उत्तराखंड फ्री टैबलेट योजना का लक्ष्य राज्य के होनहार 10वीं और 12वीं के बच्चों को टेबलेट प्रदान कर ऑनलाइन शिक्षा से जोड़ना है।

Q – What is Uttarakhand Free Tablet Scheme?

Ans – Under the Uttarakhand Free Tablet Scheme, students who will get good marks in 10th class and 12th class, those children will be given free tablets by the government.

Q – What will be the application process of the scheme?

Ans The application process of this scheme will be completed through online mode. The applicant has to apply by visiting the official website of the scheme.

Q- Is this scheme applicable in other states of the country as well?

Ans-Uttarakhand Free Tablet Scheme is applicable only for the students of Uttarakhand and not for the students of other states

Q- What is the main goal of Uttarakhand Free Tablet Scheme?

Ans- The goal of Uttarakhand Free Tablet Scheme is to connect the promising 10th and 12th class children of the state with online education by providing tablets.

Other Schemes