स्मार्ट अर्बन फार्मिंग योजना 2022: लाभ एवं उद्देश्य व ऑनलाइन आवेदन

स्मार्ट अर्बन फार्मिंग योजना 2022, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण, महिला सशक्तिकरण और रोजगार को ध्यान में रखते हुए एक खास योजना लाई हैं जिसका नाम है, स्मार्ट अर्बन फार्मिंग योजना। इसकी मंजूरी सचिवालय के कैबिनेट बैठक में दिया गया।

स्मार्ट अर्बन फार्मिंग योजना 2022, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण, महिला सशक्तिकरण और रोजगार को ध्यान में रखते हुए एक खास योजना लाई हैं जिसका नाम है, स्मार्ट अर्बन फार्मिंग योजना। इसकी मंजूरी सचिवालय के कैबिनेट बैठक में दिया गया।

दिल्ली राजधानी होने के नाते हर एक राज्य से लोग रोजगार के लिए दिल्ली पलायन करते है, दिल्ली की जनसंख्या लगभग 2 करोड़ के पास है, इसीलिए शहर में प्रदूषण एक गंभीर समस्या बनी हुई है, सरकार के लाख दावे के बावजूद प्रदूषण की समस्या यथावत बनी हुई है। ठंड के मौसम में वायु की गुणवत्ता दिल्ली में सबसे ऊंचे स्तर पर रहती है, जिसके कारण लोगो में अस्थमा जैसी बिमारी की शिकायत मिलती है। 

स्मार्ट अर्बन फार्मिंग योजना

स्मार्ट अर्बन फार्मिंग योजना

इन सारी समस्याओं को ध्यान में रखते हुए दिल्ली सरकार की स्मार्ट अर्बन प्लानिंग योजना निश्चित ही जन कल्याणकारी साबित होगी इस योजना से निश्चित ही हरित क्षेत्र को बढ़ावा मिलेगी और प्रदूषण से राहत मिलेगी। इसके माध्यम से दिल्लीवासी घर की छत या बालकनी पर अपने मनपसंद फल और सब्जियां, हर्बल प्लांट से पैदावार कर सकेंगे और पैदावार अच्छी होगी तो इसे व्यवसाय में भी बदल सकेंगे जिससे उनको रोजगार भी मिल पाएगी। 

बाजार में मिलने वाली रसायनिक खाद युक्त फल, सब्जियां से भी छुटकारा मिलेगी। बहुत सारे लोगों को बागवानी का शौक होता है इस योजना के माध्यम से इस शौक को व्यवसाय में बदल सकते हैं। इसके लिए दिल्ली सरकार सब्सिडी की भी सुविधा दे रही है। स्मार्ट अर्बन प्लानिंग योजना कि अभी कोई अधिकारिक वेबसाइट लॉन्च नहीं हुई है, जब वेबसाइट लांच होगी उसी के माध्यम से आवेदन लिए जाएंगे।

स्मार्ट अर्बन फार्मिंग योजना का उद्देश्य

दिल्ली सरकार २२-२३ के बजट में रोजगार को ध्यान में रखते हुए अनेक योजनाएँ शुरू की है  दिल्ली के डिप्टी सीएम एवं वित्त मंत्री मनीष सिसोदिया जी इसी बजट में आने वाले ५ सालो में महिलाओ और युवाओ के लिए रोजगार देने का प्रमुख लक्ष्य रखा है 

दिल्ली की अधिकांश महिलाए घरेलू काम काज ही करती है एवं दिन में उनके पास अधिकांश समय खाली रहता हैं।दिल्ली में अधिकांश बिल्डिंग में,खाली जगह पर, छतों पर और घर की बालकनी आदि पर खाली जगह पड़ी रहती है इसको ध्यान में रखते हुए वित् मंत्री ने इस योजना का लक्ष्य ग्रीन एरिया को बढ़ावा देना एवं  लोगों को पौष्टिक भोजन उपलब्ध कराना है ।

साथ ही लोगों,विशेषकर महिलाओ को आत्म निर्भर बनाने का है दिल्ली सरकार इसी सोच को धयान में रखते हुए भारत की आईएआरआई यानी पूसा संस्थान के सहयोग से स्मार्ट अर्बन फार्मिंग योजना 2022 शुरूवात  करने की घोषणा की है।

Benefit of Delhi Smart urban Farming yojana

राज्य में बढ़ते शहरीकरण के कारण दिल्ली में सब्जी उगाने के लिए पर्याप्त जगह का अभाव है इसी को ध्यान में रखते हुए दिल्ली सरकार ने बजट २०२२-२३ में स्मार्ट अर्बन फार्मिंग योजना की शुरुआत की है।अर्बन स्मार्ट फार्मिंग योजना के लाभ निम्नलिखित हैं-

  • दिल्ली स्मार्ट अर्बन फार्मिंग योजना के अंतर्गत दिल्ली की महिलाए  इसका बेहतर तरीके से लाभ प्राप्त कर सकेंगे।
  • महिलाओं को अपने घर के छत में,बालकनी में, घर में खाली पड़ी जगह पर सब्जियां उगाने पड़ेगी। जिसे वह बाजार में बेचकर आमदनी प्राप्त कर पाएंगी तथा अपने लिए भी पौष्टिक सब्जियां का घर में काम में ले सकेंगी।
  • इस योजना का लाभ महिलाओ के साथ साथ कोई भी ले सकता है जिससे वह अर्बन स्मार्ट फार्मिंग करके सब्जिया ऊगा सकते है ।
  • इस योजना से महिलाओ की आय में वृद्धि होगी और वे अपने परिवार को भी आर्थिक रूप से आत्म निर्भर बना सकती है ।
  • अर्बन स्मार्ट फार्मिंग योजना में सरकार द्वारा सब्सिडी भी दी जाएगी जिससे उन्हें शुरू में आर्थिक समस्याओं से छुटकारा मिलेगा। 
  • Delhi smart urban farming Yojana के माध्यम से आने वाले 5 सालों में लगभग 25हजार रोजगार का सृजन होगा।
  • Delhi smart urban farming Yojana दिल्ली शहर में हरियाली बढ़ेगी जिससे लोगों को शुद्ध ऑक्सीजन की आपूर्ति होगी और शहर के लोंगो का सवास्थ्य भी ठीक रहेगा 
  • दिल्ली में हरियाली बढ़ ने से पर्वावरण में सुधार होगा।
  • आजकल सब्जिया बहुत ही महंगी हो गई है अगर घर के लोग इस योजना का लाभ उठाकर आपने ही घर में सब्जी उगने लगे तो एक तो सब्जी ताजी मिलेगी और घर में बचत भी होगी ।
  • महिलाओ का आत्म निर्भर होने से पुरुषो पर कमाने का भोझ काम होगा और वे मानसिक रूप से तनाव से मुक्त रहेंगे। 

Delhi Smart urban Farming yojana Online Apply ऑनलाइन आवेदन-

दिल्ली सरकार ने बजट २०२२-२३ में इस योजना की घोषणा की है इस योजना के अंतर्गत सरकारी लाभ जैसे सब्सिडी आदि लेने के लिए आपको आवेदन करना पड़ेगा ।

Smart urban Farming yojana अभी तक इसकी आवेदन प्रक्रिया शुरू नहीं की गई है। सरकार द्वारा जैसे ही आवेदन की प्रक्रिया सटार्ट होगी तो हम आपको अपडेट करेंगे इसलिए आप बेल आइकॉन को प्रेस कर दे ताकि आपको नोटिफिकेशन प्राप्त हो जाये ।

अर्बन फार्मिंग की ट्रेनिंग

Smart urban Farming yojana दिल्ली वासियों को खूब पसंद आ रहा है, इसपर लोगो की प्रतिक्रिया भी आ रही है। यह योजना अर्बन फार्मिंग और टेरेस गार्डेनिंग स्कीम का हिस्सा है, इसके लिए सरकार उद्यमिता प्रशिक्षण कार्यक्रम, और फार्मिंग ट्रेनिंग वर्कशॉप के द्वारा लोगो को प्रशिक्षित करेगी। 

इसके लिए प्रशिक्षित ट्रेनर को हायर किया जाएगा। इसके तहत दिल्ली वासियों के लिए 400 शहरी कृषि जागरूकता कार्यशालाएं लगाने का प्रस्ताव है, 600 उद्यमिता प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। हर एक वर्कशॉप में एकबार में 25 लोगो को ट्रेनिंग मिलेगी। जिससे लोगो को इस स्कीम के बारे में बताया जा सके।

इसके अलावा प्रशिक्षण के लिए इंडियन एग्रीकल्चरल रिसर्च इंस्टीट्यूट से टाई अप किया गया है। दिल्ली सरकार का हॉर्टिकल्चर विभाग इस योजना का नोडल विभाग के रूप में काम करेगा। इस योजना का क्रमशः विस्तार किया जाएगा।

घर की छत और बालकनी पर ऑर्गेनिक हरी सब्जियां और फल उगा सकते है।

अर्बन फार्मिंग योजना के मदद से दिल्ली वासी खासकर महिलाए अब छत और बालकनी पर जैविक खाद के मदद से हरी सब्जियां, फल,फल उगा पाएगी जिससे खतरनाक कीटनाशक और रसायनों युक्त सब्जी खाने से छुटकारा मिलेगा। 

इस योजना से दिल्ली वासी को खेती से भी जुडाव होगा. छत पर, बालकनी में  हरी सब्जियां और फल के पौधे होने से घर का तापमान भी कम होगा और हरित क्षेत्र बढ़ेगा। जब ज्यादा से ज्यादा लोग इस योजना से जुड़ेंगे तो निश्चित ही दिल्ली में हरित क्षेत्र बढ़ेगा और जलवायु परिवर्तन को भी कम करेगा। अभी पूरा विश्व जलवायु परिवर्तन के दुष्प्रभाव को झेल रहे है।

रोजगार उपलब्ध कराने की पहल

स्मार्ट अर्बन फार्मिंग योजना के क्रियान्वयन से निश्चित रूप से रोजगार का भी सृजन होगा। छत और बालकनी पर उपजे सब्जी और फलों से कामकाजी महिलाओं को रोजगार का भी अवसर मिलेगा। यदि फल और सब्जियों की अच्छी उपज होगी तो उसे बाजार में भी भेज सकते हैं, और मुनाफा कमा सकती है। 

प्रशिक्षित ट्रेनर, इंडियन एग्रीकल्चरल रिसर्च इंस्टीट्यूट के वैज्ञानिक जब खेती की बारीकियां सिखाएंगे तब निश्चित तौर पर छतों और बालकनी पर अच्छी पैदावार होगी, और इस पेशे से जुड़े लोगों को अधिक मुनाफा होगा अभी प्रशिक्षण और जागरूकता की कमी है सरकार का लक्ष्य कि अधिक से अधिक अर्बन फार्मिंग योजना के लिए जागरूकता फैलाई जाए। 

भारत में अभी कामकाजी महिलाओं की संख्या बेहद कम है,और वर्किंग फोर्स से दूर है, जिसके कारण अर्थव्यवस्था को मजबूती नहीं मिल पाती है। 

महिला सशक्तिकरण के लिए बहुत सारी जागरूकता अभियान चलाई जाती है, बहुत सारे non-profit ऑर्गेनाइजेशन काम कर रही है, फिर भी महिला सशक्तिकरण सरकार के लिए एक चुनौती है, यह योजना निश्चित ही महिलाओं को सशक्त बनाएगी। इस अनूठी योजना के माध्यम से 25000 लोगों को रोजगार देने का भी सरकार का लक्ष्य है।

यह भी पढ़े –

अमृत सरोवर योजना
मुख्यमंत्री बाल गोपाल योजना
झारखंड राज्य फसल राहत योजना
प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना

स्मार्ट अर्बन प्लैनिंग योजना की समीक्षा

स्मार्ट अर्बन प्लानिंग योजना दिल्ली सरकार की एक अनूठी पहल है, यह योजना कई मायने में अत्यंत लाभकारी है इस योजना के अंतर्गत प्रदूषण को कम करना, हरित क्षेत्र में बढ़ावा देना, शहरी लोगों को खेती की बारीकियां सिखाना और खेती से जोड़ना, रोजगार सृजन करना जैविक उत्पाद उपजाना, जलवायु परिवर्तन को कम करना, महिला सशक्तिकरण करना इत्यादि शामिल हैं। 

इस पहल से लोगों को अपने आसपास अच्छी हवा मिलेगी अर्बन फार्मिंग वैसे तो बहुत सारे देश और राज्यों में किया जाता है और उसके लिए सब्सिडी भी दिया जाता है, लेकिन सही ढंग से क्रियान्वयन नहीं होने के कारण सभी योजना कागजों में ही देखने को मिलती है। दिल्ली सरकार की यह अर्बन फार्मिंग योजना को कहां तक ले  कहां तक ले जाएगी यह देखने का विषय है।

FAQ-

प्रश्न- स्मार्ट अर्बन फार्मिंग योजना क्या है?

उत्तर- यह दिल्ली सरकार द्वारा चलाई गई योजना है जिसके अंतर्गत कोई भी ,विशेष कर महिलाए घर की खाली पड़ी जगहों पर पौष्टिक सब्जियां उगा सकेंगी तथा बेच सकेंगी।

प्रश्न -दिल्ली स्मार्ट अर्बन फार्मिंग योजना से लाभ किसको  मिलेगा ?

उत्तर -इस योजना का लाभ दिल्ली राज्य की विशेषकर घरेलू महिलाओं को मिलेगा।

Q- What is Smart Urban Farming Scheme?

Ans- This is a scheme run by the Delhi Government, under which anyone, especially women, will be able to grow and sell nutritious vegetables in the vacant places of the house.

Q – Who will get benefit from Delhi Smart Urban Farming Scheme?

Ans – The benefit of this scheme will be given to the women especially the domestic women of the state of Delhi.

1 thought on “स्मार्ट अर्बन फार्मिंग योजना 2022: लाभ एवं उद्देश्य व ऑनलाइन आवेदन”

Comments are closed.