यूपी प्रवीण योजना 2022: लाभ,पात्रता,क्रियान्वयन प्रक्रिया apply online benefit

UP Praveen Yojana 2022-23 Apply Online यूपी प्रवीण योजना 2022 -23 नमस्कार दोस्तों उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा प्रदेश में बढ़ती बेरोजगारी को कम करने के लिए तमाम प्रयास किए जा रहे हैं सरकार चाहती है कि किसी भी तरीके से बढ़ती हुई बेरोजगारी को कंट्रोल किया जा सके इसके लिए सरकार के द्वारा कई कल्याणकारी कार्य भी किए जा रहे हैं।

Table of Contents

UP Praveen Yojana 2022-23 Apply Online यूपी प्रवीण योजना 2022 -23 नमस्कार दोस्तों उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा प्रदेश में बढ़ती बेरोजगारी को कम करने के लिए तमाम प्रयास किए जा रहे हैं सरकार चाहती है कि किसी भी तरीके से बढ़ती हुई बेरोजगारी को कंट्रोल किया जा सके इसके लिए सरकार के द्वारा कई कल्याणकारी कार्य भी किए जा रहे हैं।

इसी क्रम में युवाओं को कौशल प्रदान करने हेतु सरकार ने एक नई घोषणा की योजना की है उस योजना का नाम है यूपी प्रवीण योजना 2022 योजना के माध्यम से बच्चों केअंदर पढ़ाई के क्षेत्र में स्किल डव्लप किया जाएगा।

10वीं और 12वीं में पढ़ने वाले छात्र पढ़ाई बीच में ही छोड़ देते हैं ऐसे युवाओं को रोजगार उपलब्ध होगा उन युवाओं के लिए यह योजना बेहद महत्वपूर्ण योजना है। 

यूपी प्रवीण योजना
यूपी प्रवीण योजना

योजना के आवश्यक दस्तावेज योजना के लाभ योजना की पात्रता योजना की विशेषताएं आदि संपूर्ण जानकारी हम इसके माध्यम से उपलब्ध करवाएंगे

Uttar Pradesh Praveen Yojana Online Registration योजना के अंतर्गत विद्यार्थियों को कक्षा 10 और 12वीं की पढ़ाई करते करते उनके अंदर एक स्किल डेवलपमेंट किया जाएगा जिसके चलते अगर कक्षा 10 और 12 की पढ़ाई अगर कोई विद्यार्थी बीच में छोड़ भी दें तो उसे नौकरी के लिए इधर-उधर भटकना नहीं पड़ेगा। 

UP Praveen Yojana 2022 के अंतर्गत नौकरी के संबंध में समस्त स्किल डेवलप कर दी जाएगी इस योजना का लाभ पढ़ाई के दौरान चलने वाले  पीरियड में से एक अलग पीरियड निकालकर स्किल सिखाया जाएगा।

यूपी प्रवीण योजना के अंतर्गत कौशल मिशन को निशुल्क संचालित किया जाएगा इसमें प्रदेश के सरकारी  विद्यालयों के छात्रों को वोकेशनल ट्रेनिंग के माध्यम से जॉब की  स्किल ट्रेनिंग के लिए तैयार किया जाएगा।

यूपी प्रवीण योजना 2022 23 के माध्यम से माध्यमिक शिक्षा के साथी कौशल युक्त शिक्षा तथा देश प्रेम की भावना को विकसित किया जाएगा इस योजना में ट्रेनिंग के बाद छात्रों को सर्टिफिकेट भी दिया जाएगा

यूपी प्रवीण योजना 2022 के मुख्य बिंदु 

योजनायूपी प्रवीण योजना 2022
उद्देश्ययुवाओं को कौशल युक्त बनाना
राज्य यूपी सरकार द्वारा
लाभार्थी10वीं में 12वीं के छात्र
वर्ष 2022
चयनित स्कूल150 स्कूल
आवेदन प्रक्रियाऑफलाइन अथवा ऑनलाइन
ऑफिशल वेबसाइटजल्द लांच होगी

उत्तर प्रदेश प्रवीण योजना के तहत प्रत्येक जिले से 2 स्कूलों का चयन होगा जिनको अतिरिक्त ट्रेनिंग दिया  जाएगा ताकि, वह अपनी जीविका चला सके आपको बता दें कि ऐसे बहुत से छात्र होते हैं जिनको कुछ आर्थिक स्थिति देखते हुए 10वीं और 12वीं के बाद पढ़ाई छोड़नी पड़ती है।

ऐसे छात्रों को अलग से स्किल् डवलप करके इस तरीके से तैयार किया जाएगा की अगर कैसे भी स्थति में कक्षा 10 और 12वीं की पढ़ाई छोड़ने भी पड़ जाए तो उन्हें आसानी से नौकरी मिल सके।

यूपी प्रवीण योजना 2022 का उद्देश्य purpose

योजना का प्रमुख उद्देश्य यह है कि आने वाले युवाओं को हुनरमंद बनाया जाए जिससे वह अपने रोजगार के लिए अपनी व्यवस्था स्वयं कर सके और यदि किसी कारणवश उसकी पढ़ाई बीच में छूट जाती है तो अपने पैरों पर खड़े होकर अपनी जीविका का साधन जुटा सके।

इस योजना के अंतर्गत छात्र-छात्राओं के अंदर एक्स्ट्रा स्केल दी जाएगी जो उनकी जीविका का प्रमुख साधन बनेगी ट्रेनिंग पूरी होने पर अभ्यर्थी को सर्टिफिकेट भी प्रदान किया जाएगा सर्टिफिकेट के माध्यम से अभ्यर्थी को रोजगार ढूंढने में आसानी होगी और छात्र आत्मनिर्भर बनेंगे।

यूपी प्रवीण योजना 2022 की विशेषताएं Properties

  • योजना के माध्यम से दसवीं और बारहवीं छात्रों की प्रतिभा को बढ़ाकर उन्हें रोजगार में सक्षम बनाया जाएगा 
  • यूपी प्रवीण योजना का संचालन उत्तर प्रदेश के शिक्षा विभाग क्रम कौशल मिशन द्वारा किया जाएगा
  • उत्तर प्रदेश की इस योजना के माध्यम से प्रदेश के 150 माध्यमिक स्कूलों में लगभग 21000 विद्यार्थियों को सत्र 2022 के लिए ट्रेनिंग दी जाएगी
  • ट्रेनिंग होने के उपरांत विद्यार्थी को एक सर्टिफिकेट भी दिया जाएगा
  • योजना में 11 ट्रेंड में ट्रेनिंग दी जाएगी जिससे उन्हें रोजगार ढूंढने में आसानी होगी
  • यूपी प्रवीण योजना के तहत प्रत्येक जिले से 2 विद्यालयों को चुना जाएगा 
  • योजना में आने वाले खर्चे को सरकार द्वारा वहन किया जाएगा

यूपी प्रवीण योजना 2022 के लाभ benefit

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गई यूपी प्रवीण योजना काफी बेहतर है,इससे छात्रों को तमाम प्रकार के लाभ मिलेंगे यूपी प्रवीण योजना की ट्रेनिंग प्राप्त करके युवा आत्मनिर्भर बनेंगे जिन युवाओं की पढ़ाई बीच में ही छूट जाती है, उन्हें भी रोजगार के काबिल बनाया जाएगा प्रवीण योजना 2022 के अंतर्गत समस्त कोर्स निशुल्क करवाए जाएंगे।

यूपी प्रवीण योजना 2022 के लिए पात्रता eligibility

  • विद्यार्थी को उत्तर प्रदेश का निवासी होना चाहिए 
  • लाभार्थी माध्यमिक विद्यालय का विद्यार्थी हो 
  • छात्र कक्षा 10 अथवा 12वीं का छात्र हो

यूपी प्रवीण योजना 2022 के लिए आवश्यक दस्तावेज Required Documents

यूपी प्रवीण योजना 2022 के लिए कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेजों की आवश्यकता होती है जो निम्नांकित है

  • आधार कार्ड 
  • आय प्रमाण पत्र
  • फोटो 
  • मोबाइल नंबर
  • 10 वीं 12 वीं कक्षा में पढ़ने का सर्टिफिकेट

यूपी प्रवीण योजना से संबंधित ट्रेड Related trades

  • IT
  • MECHANICAL
  • ELECTRICAL
  • AUTOMOBILE
  • BEAUTY AND WELLNESS
  • ODOP
  • RETAIL
  • MINING
  • FITTER
  • FOOD INDUSTRY

यूपी प्रवीण योजना का क्रियान्वयन implementation

उत्तर प्रदेश प्रवीण योजना का क्रियान्वयन उत्तर प्रदेश के माध्यमिक शिक्षा विभाग तथा कौशल मिशन द्वारा किया जाएगा आने वाले समय में प्रवीण योजना में काफी तेजी देखने को मिलेगी इसके तहत छात्रों को हुनरमंद और स्वावलंबी बनाया जाएगा यूपी सरकार का ध्यान रोजगार और शिक्षा पर है।

माध्यमिक शिक्षा विभाग द्वारा प्रदेश के प्रत्येक जिले से 2 स्कूल तथा कुल 150 स्कूलों का चयन किया जाएगा इसके बाद में यूपी प्रवीण योजना के लिए इच्छुक छात्रों का आवेदन लिया जाएगा।

प्रवीण योजना के लिए चयनित छात्रों को स्कूल टाइम में ही अलग से स्किल ट्रेनिंग दी जाएगी ट्रेनिंग फ्री में दी जाएगी ट्रेनिंग के उपरांत छात्रों को एक सर्टिफिकेट भी प्रदान किया जाएगा।

 इस योजना का संचालन स्कूल प्रबंधन की निगरानी में होगा छात्र प्राप्त सर्टिफिकेट का लाभ रोजगार में ले सकते हैं इस योजना के तहत प्रथम चरण में कुल 21000 छात्रों को ट्रेनिंग दी जाएगी..

durga saptashati pdf

यूपी प्रवीण योजना 2022 की आवेदन प्रक्रिया Application Process

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गई यूपी प्रवीण योजना के लिए अभी तक कोई आवेदन प्रक्रिया का रजिस्ट्रेशन या वेबसाइट या पोर्टल लॉन्च नहीं किया गया है, जैसे ही हमें इसकी वेबसाइट अथवा आवेदन प्रक्रिया के बारे में जानकारी प्राप्त होगी हम आपको तुरंत अपनी वेबसाइट के माध्यम से सूचित करेंगे इसके लिए आप लगातार हमारे वेबसाइट को फॉलो करते रहिए और पढ़ते रहिए।

यूपी प्रवीण योजना 2022  की समीक्षा review

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गई प्रवीण योजना राज्य के विद्यार्थियों के लिए बहुत महत्वपूर्ण साबित हो सकती है। स्कूल में पड़ रहे विद्यार्थी स्किल ट्रेनिंग लेकर अपने आप को जीवन में एक समृद्धसाली व्यक्ति बन सकेंगे। 

यूपी प्रवीण योजना में ट्रेनिंग लिए हुए व्यक्ति को रोजगार पाने में आसानी होगी और अपना खुद का भी कोई काम,स्वरोजगार शुरु कर सकते हैं। हालांकि स्किल इंडिया Skill India नाम की योजना भारत सरकार पहले  से ही चला रही है। उस योजना के माध्यम से भी काफी युवाओं को कौशल प्रदान किया जा रहा है।

लेटेस्ट सरकारी योजनाएँ-

अमृत ​​सरोवर योजना के लाभ
स्मार्ट अर्बन फार्मिंग योजना
मेरी पहचान पोर्टल ऑनलाइन आवेदन

FAQ –

प्रश्न- यूपी प्रवीण योजना क्या है?

उत्तर – प्रवीण योजना उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही स्कूली युवाओं के लिए कौशल ट्रेनिंग देकर उनको सवरोजगार करने के लिए प्रेरित किया जायेगा|

प्रश्न -UP Praveen Yojana का उद्देश्य क्या है?

उत्तर- यूपी प्रवीण योजना का उद्देश्य युवाओं को कौशल प्रदान करना है, ताकिवे अपने स्तर पर रोजगार प्राप्त कर सकें।

प्रश्न –UP Praveen Yojana के तहत वर्ष 2022- 23 के लिए कितने छात्रों को ट्रेनिंग दी जाएगी?

उत्तर – यूपी प्रवीण योजना में सबसे पहले 21000 छात्रों को ट्रेनिंग दी जाएगी।

प्रश्न- यूपी प्रवीण योजना 2022 के लिए कुल कितने स्कूलों को चुना जाएगा?

उत्तर- यूपी प्रवीण योजना 2022 के लिए लगभग 150 स्कूलों को skill training center के लिए चुना जाएगा।

प्रश्न- यूपी प्रवीण योजना के तहत आने वाले छात्रों को किन ट्रेड्स में प्रशिक्षण दिया जाएगा?

उत्तर – इस योजना से आने वाले छात्रों को आईटी, IIT ब्यूटी एंड वैलनेस, BEAUTY AND WELLNESS
,मैकेनिकल, इलेक्ट्रॉनिक्स, इलेक्ट्रिकल, ऑटोमोबाइल ,FOOD INDUSTRY इत्यादि क्षेत्रों में ट्रेनिंग प्रदान की जाएगी।

Q- What is UP Praveen Yojana?

Ans – Praveen Yojana will be run by the Uttar Pradesh government to motivate the school youth to make them self-employed by giving them skill training.

Q – What is the purpose of UP Praveen Yojana?

Ans- The purpose of UP Praveen Yojana is to provide skills to the youth so that they can get employment at their level.

Q – How many students will be given training for the year 2022-23 under the UP Praveen Yojana?

Ans – First of all 21000 students will be given training in UP Praveen Yojana.

Q- How many schools will be selected for the UP Praveen Yojana 2022?

Ans- About 150 schools will be selected for the skill training centers for UP Praveen Yojana 2022.

Q- In which trades will the students coming under the UP Praveen scheme be given training?

Ans – Students coming from this scheme will get IT, IIT Beauty and Wellness, BEAUTY AND WELLNESS Training will be provided in the fields of Mechanical, Electronics, Electrical, Automobile, Food Industry, etc.

1 thought on “यूपी प्रवीण योजना 2022: लाभ,पात्रता,क्रियान्वयन प्रक्रिया apply online benefit”

Comments are closed.